एक बार फिर पीएम मोदी ने दिया ये बड़ा बयान, कहा गंभीरता से…

इससे पहले आज प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी लोगों द्वारा लॉकडाउन न मानने के चलते नाराज़गी जताई थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

 

कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। प्रदेश सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों व कानूनों का पालन करवाएं।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार ने रविवार को कई बड़े निर्णय किए थे। अगले 31 मार्च तक के लिए सारी पैसेंजर ट्रेन, मेट्रो व अंतरराज्यीय बसों के परिचालन को रद्द कर दिया गया है।

ये सारे निर्णय एक हाई लेवल बैठक में लिए गए थे। जिन 80 जिलों में अब तक कोरोना वायरस के केस मिले हैं वहां की प्रदेश सरकारों को बोला गया है कि वो महत्वपूर्ण चीजों व सेवाओं को छोड़ कर बाकी चीजें बंद कर दें।

जब भी कहीं लॉकडाउन लगाया जाता है तो आम लोगों पर कई तरह की पाबंदियां लग जाती हैं। घर से बाहर निकलने पर भी रोक लग जाती है।

ये एक इमरजेंसी व्यवस्था है जो सामान्य तौर पर लोगों को एक निश्चित इलाके में रोकने के लिए प्रयोग की जाती है। इसकी घोषणा सामान्य तौर लोगों को बड़ी आपदाओं से बचाने के लिए की जाती है।

लॉकडाउन में सरकार ये चाहती है कि लोग एक स्थान से दूसरी स्थान आवाजाही नहीं करें।हिंदुस्तान में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या 400 को पार कर गई है। इस बीच केन्द्र सरकार ने राज्यों को हिदायत दी है कि वो लॉकडाउन का पालन सख्ती से करवाएं।

साथ ही बोला है कि जो लोग इसे नहीं मान रहे हैं उन पर तुरंत कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। बता दें कि 31 मार्च तक देश के 80 ज़िलों में लॉकडाउन के आदेश दिए गए हैं।