चाय के साथ आज बच्चो के लिए बनाए पापड़ रोल, देखे इसकी विधि

पापड़ तो आप सभी ने खाया ही होगा,कभी चाय के साथ तो कभी टाइम पास करने के लिए।पर पापड़ का रोल आपने शायद ही कभी खाया होगा। सबसे पहले सवाल यही आता है कि आखिर इतने कड़क पापड़ का रोल बन कैसे सकता है ,तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे पापड़ का रोल बना सकते हैं। तो आइये जान लेते हैं एकदम लजीज, सोफ्ट और स्वादिष्ट पापड़ रोल बनाने की विधि पर उससे पहले इसमें इस्तमाल होने वाली सामग्री के बारे में।

पापड़ रोल बनाने के लिए सामग्री

तेल – एक चम्मच
मिर्च – 2 हरी
जीरा -आधा चम्मच
अदरक -एक इंच
लहसुन- 4 कली
शिमला मिर्च -एक
स्वीट कॉर्न -एक कप
लाल मिर्च -पाउडर एक बड़ी चम्मच
धनिया पाउडर -एक बड़ी चम्मच
हल्दी पाउडर -छोटी आधा चम्मच
जीरा पाउडर -एक चम्मच
अबले हुए आलू एक कप
पनीर एक चौथाई
अमचूर पाउडर -एक छोटा चम्मच
अनार दाना पाउडर -एक छोटा चम्मच
गरम मसाला -एक छोटा चम्मच
कथूरी मेथी -एक छोटा चम्मच
नमक -स्वाद अनुसार
हरे प्याज के पत्ते- एक बड़ा चम्मच
पुदीना -एक बड़ी चम्मच
हरा धनिया -1बड़ी चम्मच
कुछ पापड़

पापड़ रोल बनाने की विधि

पापड़ रोल बनाने के लिए दोस्तों सबसे पहले आप एक पैन में तेल डाल लें। तेल गर्म होने के बाद आप उसमें पहले से तैयार बारीक कटी हुई हरी मिर्च, जीरा, अदरक, और लहसुन की कली को डाल कर उसे 2 से 3 मिनट तक मीडियम फ्लेम गैस पर पकाएं। अब इसमें कटी हुई शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न डालकर इसे कम से कम 3 मिनट तक पकने दें। लाल मिर्च पाउडर एक बड़ी चम्मच, धनिया पाउडर एक बड़ी चम्मच, हल्दी पाउडर छोटी आधा चम्मच और जीरा पाउडर एक चम्मच डालकर इसे हल्के हाथों से चलाते हुए 2 से 3 तीन मिनट तक अच्छे से पकाए।

अब आप इसमें अबले और कसे हुए आलू, पनीर कसा हुआ, अमचूर पाउडर, अनार दाना पाउडर, गरम मसाला, कथूरी मेथी और नमक स्वाद अनुसार डालकर सभी चीजों को मिलाते हुए 3 मिनट तक पकाए। इसके बाद आप इसमें हरे प्याज के पत्ते, पुदीना एक बड़ी चम्मच और हरा धनिया बड़ी चम्मच डाकर उसे अच्छे से मिक्स कर दें। 2 से 3 मिनट बाद इसे गैस से उतार कर मिश्रण को ठंड़ा होने के लिए अलग रख दें।

पानी और पापड़ को ऐसे करें यूज

अब आप एक थाली में पानी लें और बारी बारी से उसमें एक एक कर पापड़ को डालें और जब पापड़ गीला हो जाए तो उसे बाहर निकाल लें। अब आप इस पापड़ पर तैयार मिश्रण को रखें और उसका रोल बना लें। रोल बनाते समय इस बात का ध्यान रहे की मिश्रण बाहर ना निकले। आप दो पापड़ को एक रोल में यूज करें उससे आपका पापड़ रोड़ अच्छे से कवर होगा और आपका मिश्रण बाहर भी नहीं निकलेगा। अब आप इसे गर्म तेल में तले। आप इसे ब्राउन होने तक तले जैसे ही रोल का रंग ब्राउन होने लगे तो समझ लीजिए हो गए तैयार आपके पापड़ रोल। तो बस खाईए और खिलाईए।