पेट्रोल-डीजल के दाम में दिखा ये बदलाव, यहाँ जानिए अपने महानगर का रेट

देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर बने हुए हैं। इस बीच आज गुरुवार को सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए और इनमें कोई बदलाव नहीं किया है।

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.69 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर है।

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी को देखते हुए तेल कंपनियां कीमतों में कटौती का ऐलान करने लगी हैं। सितंबर के महीने में दूसरी बार कीमतों में कटौती दर्ज हुई है। बुधवार को पेट्रोल डीजल के दाम 15—15 पैसे घटे थे। इससे पहले, पिछले सप्ताह मंगलवार को भी दोनों ईंधन की कीमतों में इतनी ही कमी की गई थी।

पिछले करीब एक पखवाड़े में अब तक डीजल 1.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका है। कीमतों की बात की जाए तो 17 जुलाई के बाद से पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े हैं। करीब 1 महीने तक पेट्रोल के दाम स्थिर रहे थे और फिर इनकी कीमतों में गिरावट आई थी।

कोलकाता में पेट्रोल 101.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.71 रुपये प्रति लीटर है।इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल के दाम 98.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.26 रुपये प्रति लीटर हैं। देश के चारो मेट्रो शहरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है।