पाकिस्तान में अब लोग नहीं उड़ा सकेंगे पतंग, पुलिस उड़ाने वालों को कर रही गिरफ्तार

इससे पहले, रावलपिंडी जिला पुलिस ने पतंग बेचने और उड़ाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने का आदेश दिया. दरअसल, लोगों ने बंसत पंचमी के आगमन को लेकर छतों पर चढ़कर पतंग उड़ाना शुरू कर दिया.

 

जो अभी भी जारी है. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पतंगबाजी रोकने के लिए 2500 से अधिक पुलिस दल, 30 डॉल्फिन दस्ते, 35 मोहफिज दस्ते, 10 एलिट फोर्स और बड़ी संख्या में पुलिस की टुकड़ी को छतों पर तैनात किया गया है.

ताकि स्थिति पर नजर रखी जा सके. साथ ही कानून का उल्लंघन करने वालों को दबोचा जा सके. उन्होंने कहा, विशेष रूप से भीड़भाड़ वाले शहरों में पतंगबाजी और हवाई फायरिंग का पता लगाने और निगरानी के लिए ड्रोन ऑपरेटरों को भी तैनात किया गया है.

दरअसल, बसंत पंचमी (Basant Panchami) के दौरान पाकिस्तानी पंजाब प्रांत में लोग बड़ी संख्या में पतंग उड़ाते हैं. इस कारण पतंग के कृत्रिम मांझे से हादसे का खतरा बना रहता है.

दूसरी ओर, कटी पतंग को लूटने के प्रयास में कई बार बच्चे दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में पंजाब प्रांत की सरकार ने पतंगबाजी को लेकर कड़ाई करने का फैसला लिया है.

पाकिस्तान में बंसत पंचमी के दौरान होने वाले पतंग उड़ाने के कार्यक्रमों पर पहले से भी प्रतिबंध लगा दिया गया. वहीं, अब सरकार पतंगबाजी को लेकर अधिक सख्त होती जा रही है. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका कहना है कि पतंगबाजी अगर सावधानी से की जाए, तो इससे कोई खतरा नहीं है.

दक्षिण एशिया में स्थित भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, चीन जैसे मुल्कों में पतंग उड़ाना (Kite Flying) आम बात है. हालांकि, भारत और पाकिस्तान (Pakistan) में पतंग उड़ाने को लेकर जो उत्साह देखने को मिलता है.

वो बाकी के मुल्कों के मुकाबले काफी अधिक है. लेकिन अब पाकिस्तान में पतंग उड़ाने पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं. साथ ही पतंग उड़ाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है.

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत (Punjab Province) में पुलिस ने पतंगबाजी (Kite Flying) के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. प्रांत ने पतंगों के उपयोग, बिक्री और उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया है.