दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, इतने लोगो की हुई मौत

“दिल्ली में आइसोलेशन मैनेजमेंट बहुत प्रभावी रहा है. जबकि जब ये महामारी राजधानी में पहुंची थी, तब होम आइसोलेशन के नतीजे निश्चित नहीं थे, साथ ही इसे लेकर लोगों के मन में भी कई तरह के सवाल थे.

दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रविवार के लगातार दूसरे दिन राजधानी में संक्रमण के नए मामलों की संख्या साढ़े तीन हजार से ज्यादा रही. दिल्ली में रविवार को कोरोना संक्रमण के 3,567 नए मामले सामने आए हैं और 10 मरीजों की मौत हुई है.

इसके साथ ही दिल्ली में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 6,72,381 हो गई है और मौतों का आंकड़ा बढ़कर 11,060 तक पहुंच गया है. बीते 24 घंटों के दौरान 2,904 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं, जिसके साथ ही ठीक होने वालों का आंकड़ा 6,48,674 हो गया है.

लेकिन कुछ महीनों बाद देखा गया कि कोरोना से संक्रमित लोग अपने घरों में ही आइसोलेट होकर अपना इलाज करना चाहते थे और तीसरी लहर के दौरान इसके अच्छे नतीजे भी देखने को मिले.” उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान करीब 99 प्रतिशत मरीज घरों में ही आइसोलेट रहकर ठीक हुए हैं.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर (Corona 4th wave) अब तक इस मामले में कम गंभीर साबित हुई है कि कम संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की ज्यादा जरूरत नहीं हुई और ज्यादातर लोग अपने घरों में ही सावधानी बरतने और अपनी देखभाल से ठीक हो रहे हैं. इसी के साथ पिछली लहरों की तुलना में वर्तमान में शहर में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर (Death Rate) भी कम है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना की चौथी लहर चल रही है और कोरोना संक्रमण के मामले रोजाना रिकॉर्ड बना रहे हैं, जिसके साथ ही दिल्ली में होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रहने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है.

राजधानी में 2 मार्च को 777 पॉजिटिव लोग अपने घरों में आइसोलेट थे, वहीं 3 अप्रैल को ये संख्या 6,569 तक पहुंच गई, जो कि शहर के कुल कोरोना एक्टिव मामलों (Corona Active Cases) का 50 प्रतिशत से भी ज्यादा है. इस हिसाब से शहर में एक महीने में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या में करीब आठ गुने की वृद्धि हुई है.