चीन के बाद पाकिस्तान ने की ये हरकत, सीमा पर…

पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि ‘भारतीय बल नियंत्रण रेखा तथा वर्किंग बाउंडरी पर तोपखाने, उच्च क्षमता वाले मोर्टार व स्वचालित हथियारों से लगातार असैन्य नागरिकों की आबादी वाले इलाकों को निशाना बना रहे हैं. उन्होंने 2020 में अब तक संघर्षविराम का 1,487 बार उल्लंघन किया है जिसमें 13 लोगों की मृत्यु हो गई व 106 बेगुनाह लोग घायल हो गए.’

 

पाकिस्तान ने भारतीय सुरक्षा बलों ( Indian Army ) की ओर से कथित संघर्षविराम उल्लंघन पर असहमति दर्ज कराते हुए शुक्रवार को भारतीय उच्चायोग ( Indian High Commission ) के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया.

पाकिस्तानी विदेश ऑफिस ने दावा किया कि भारतीय बलों ने गुरुवार को करेला सेक्टर में ‘अंधाधुंध व बिना उकसावे के गोलीबारी प्रारम्भ कर दी’. इस घटना में 28 वर्षीय एक ग्रामीण घायल हो गया.

पाकिस्तान विदेश ऑफिस ने दावा किया कि अंतर्राष्ट्रीय कानून ( International Law ) का घोर उल्लंघन नियंत्रण रेखा पर स्थिति बेकार करने के हिंदुस्तान के लगातार जारी प्रयासों को दर्शाता है व यह क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा है.

आगे यह भी बोला कि भारतीय पक्ष से आग्रह किया गया कि वह हिंदुस्तान व पाक में संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक समूह ( UNMOGIP ) को अनुमति दे जिससे कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुरूप अपनी किरदार निभा सके.

हिंदुस्तान कहता रहा है कि शिमला समझौते व फिर नियंत्रण रेखा की स्थापना के बाद UNMOGIP की उपयोगिता समाप्त हो गई है तथा यह अप्रासंगिक हो गया है.

पाक ( Pakistan ) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. हिंदुस्तान में आतंकवादियों को घुसपैठ कराने के लिए लगातार लाइन ऑफ कंट्रोल ( Line Of Control ) यानी नियंत्रण रेखा पर सीजफायर का उल्लंघन ( ceasefire violation ) करता रहता है, व आरोप हिंदुस्तान पर लगाता है. ऐसा ही कुछ एक बार फिर से हुआ है.