कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को मिला इस देश का साथ, सूत्रों ने बताया की हिन्दुस्तान पर आ सकता…

पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर अपने सबसे करीबी देश सऊदी अरब का भी साथ नहीं मिल रहा है। कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सऊदी अरब कश्मीर मुद्दे पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक बुलाने के लिए तैयार नहीं है।

बता दें कि 9 फरवरी को ओआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों के स्तर की बैठक होगी। मुस्लिम देशों के सबसे बड़े संगठन ओआईसी से कश्मीर मुद्दे पर बैठक बुलाने की अपनी मांग पूरा ना करा पाने को लेकर इस्लामाबाद नाराजगी भी जाहिर कर चुका है।

ओआईसी कश्मीर मुद्दे पर एक बैठक तक नहीं बुला पा रहा है

मलेशिया दौरे में पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने एक थिंक टैंक से बातचीत में भी ओआईसी पर अपनी भड़ास निकाली। उन्होंने कहा, यही वजह है कि हमारी (मुस्लिम देशों की) कोई आवाज ही नहीं है और हम पूरी तरह से बंटे हुए हैं। ओआईसी कश्मीर मुद्दे पर एक बैठक तक नहीं बुला पा रहा है।

दुनिया की चुप्पी तोड़ने के लिए पाकिस्तान नए सिरे से राजनयिक पहल व मीडिया अभियान शुरू करने जा रहा है।इस बात का खुलासा भी पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को विदेश मामलों की सलाहकार समिति की बैठक और एक अन्य मंत्रिस्तरीय कमेटी की बैठक में ऐसी राजनयिक पहल और मीडिया अभियान के बारे में विचार किया गया। इन दोनों बैठकों की अध्यक्षता विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने की।

पाकिस्तानी मीडिया में रिपोर्ट में कहा गया है कि इन दोनों बैठकों में कश्मीर में लगातार खराब हो रही मानवाधिकारों की स्थिति, नियंत्रण रेखा पर भारत द्वारा संघर्षविराम के लगातार उल्लंघन और भारत के नागरिकता कानून पर विचार विमर्श किया गया।’ इसमें कहा गया कि सरकार को ‘कश्मीर के हालात के बारे में विश्व समुदाय को आगाह करने के लिए’ नए सिरे से राजनयिक प्रयास करने की जरूरत है।

मंत्रिस्तरीय कमेटी की बैठक में कुरैशी के साथ कई संघीय मंत्री, प्रधानमंत्री के सुरक्षा मामलों के सलाहकार मोईद यूसुफ व कुछ अन्य मामलों के सलाहकार और विदेश सचिव सोहैल महमूद ने हिस्सा लिया। इसमें मुख्य रूप से इस बात पर विचार किया गया कि विदेश नीति के खास मुद्दों, जिसमें कश्मीर का मुद्दा प्रमुखता से शामिल है, पर पाकिस्तानी रुख को स्पष्ट करने के लिए मीडिया का सहारा किस रूप में लिया जा सकता है।