पाक ने अमेरिका द्वारा दी गई चेतावनी को किया खारिज व कहा:’कर्ज के बोझ तले दबेगा पाक…’

पाकिस्तान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को लेकर दी गई अमेरिका की चेतावनी को खारिज कर दिया है और कहा कि इस प्रोजेक्ट से सिर्फ चीन को लाभ नहीं होगा।पाकिस्तान भारी कर्ज के बोझ तले दब जाएगा। पाकिस्तान ने जोर देकर कहा कि परियोजना के दायरे में चीन के साथ उसके संबंध कभी नहीं टूटेंगे।सीपीइसी ने देश के लिए बोझ साबित नहीं होगा, बल्कि आने वाले सालों के लिए औद्योगिक विकास के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करने में मदद करेगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की थिंकटैंक व दक्षिण एशिया मामलों की अतिरिक्त मंत्री एलिस वेल्स ने कहा कि कई बिलियन डॉलर की यह परियोजना पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खराब असर डालेगी। उन्होंने सीपीएसी को लेकर कहा था इससे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को लंबे समय में नुकसान होगा। यदि पाकिस्तान में चीन इसी तरह बड़े बुनियादी ढांचे को विकसित करना जारी रखता है, तो इससे पाकिस्तान को बहुत कम रिटर्न मिलेगा। उसकी अर्थव्यवस्था को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होगा।

इससे चीनी कंपनियों को ही फायदा होगा। वेल्स ने कहा, ‘सीपीईसी की सबसे खर्चीली परियोजना कराची से पेशावर तक रेलवे लाइन का उच्चीकरण है। इस परियोजना की जब घोषणा की गई थी तब लागत 8.2 बिलियन डॉलर (करीब 588 अरब रुपये) आंकी गई थी। अक्टूबर 2018 में पाकिस्तानी रेल मंत्री ने कहा था कि सौदेबाजी से इस परियोजना की लागत दो अरब डॉलर कम करा ली गई है।’ पाकिस्तान को ये राशि चीन कर्ज दे रहा है न कि अमेरिका की तरह मदद।