एक बार फिर चीन ने की ये नापाक हरकत, जारी हुआ अलर्ट

ईस्ट चाइना सी में चीन की बढ़ रही हलचल को देखते हुए, चीन की ओर इशारा करते हुए अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि अगर इस क्षेत्र में किसी देश की तरफ से बलपूर्वक यथास्थिति में बदलाव करने का प्रयास किया जाता है तो उसका खुल कर विरोध किया जाएगा।

ईस्ट चाइना सी में चीन की ओर से आक्रामक तरीके से नौवहन किया जा रहा है। चीन इस दौरान तेजी से दूसरे देशों की सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा है।

ऐसे में अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने हांगकांग में नया कानून लागू करने के चीन के फैसले की भी विरोध किया है।बीते कुछ वर्षों से अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत एक साझा मंच तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस मंच को क्वाड की संज्ञा दी गई है। बीते कुछ सालों में इन चारों देशों के बीच कई बैठक भी हुई हैं। वहीं लद्दाख में चीन की घुसपैठ का अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया विरोध कर चुके हैं।

चीन से निकले कोरोना वायरस का सामना आज पूरी दुनिया कर रही है। वहीं दूसरी ओर लद्दाख विवाद हो या भूटान के सकतेंग वन्य जीव अभ्यारण पर चीन का झूठा दावा हो या फिर वियतनाम के इलाके में अपनी जंगी पोत को तैनात करना हो।

चीन किसी न किसी वजह से अपने पड़ोसी देशों के लिए परेशानी पैदा करने में लगा हुआ है। ऐसे में अब विश्व बिरादरी का चीन की हरकतों पर सब्र जवाब देने लगा है।

ऐसे में अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रालयों की ओर से जारी एक संयुक्त बयान के मुताबिक हिंद महासागर क्षेत्र में बढ़ रहे खतरों को देखते हुए साझा रणनीति बनाने का संकेत दिया गया है।

वहीं इस मुद्दे पर भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रालयों की ओर से जारी बयान में भी चीन को लेकर परोक्ष तौर पर रणनीतिक संकेत दिया गया था।