लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय ने दिया ये बड़ा आदेश, कहा इन राज्यों में…

 गृह मंत्रालय ने बोला है कि मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि देश के कुछ हिस्सों में पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों व स्पष्टीकरण को अक्षरश: एवं मूल भावना में लागू नहीं किया जा रहा है.

 

खास तौर पर, महत्वपूर्ण व गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों को रोका जा रहा है. आवश्यक वस्तुओं की विनिर्माण इकाइयों के संचालन के लिए महत्वपूर्ण श्रमिकों व अन्य छूट प्राप्त श्रेणियों को उनकी आवाजाही के लिए अनुमति पास नहीं मिल रहे हैं. उपरोक्त दो श्रेणियों में आने वाले सामान व लोगों की अंतरराज्यीय आवाजाही को बाधित किया जा रहा है.

बोला कि एक राज्य, केन्द्र शासित प्रदेश सरकार के अधिकारियों द्वारा जारी किए गए पास, अनुमति को दूसरे राज्य, केन्द्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों द्वारा माना नहीं जा रहा है व कोल्ड स्टोरेज व गोदामों के संचालन की अनुमति नहीं दी जा रही है.

गृह मंत्रालय ने बोला है कि विशेष रूप से मंजूर की गई गतिविधियों पर प्रतिबंधों से आवश्यक वस्तुओं की कमी होने की संभावना बनती है.

गृह मंत्रालय ने दोहराया है कि निम्नलिखित दिशा-निर्देशों को विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों द्वारा सख्ती से देखा जाना चाहिए.

लॉकडाउन से जुड़े गृह मंत्रालय के आदेश की कई राज्यों में लगातार अनदेखी हो रही है. पिछले कुछ दिनों में लगातार केन्द्र को राज्यों से अनुरोध करना पड़ रहा है कि वे निर्देशों का संपूर्णता के साथ पालन कराएं.

खास तौर पर एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश की सीमा में प्रवेश के दौरान कठिनाई की शिकायतें सामने आई हैं. पास होने के बावजूद कुछ ऑफिसर उसे मानने से मना करते हैं. कई जगहों पर सामान की डिलीवरी के बाद खाली ट्रकों व अन्य वाहनों को रोका जाता है.