15 अगस्त को पीएम मोदी लाल किले पर कर सकते है ये बड़ा एलान, बदल जाएगा पूरा…

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली का लाल किला बदला हुआ नजर आएगा । पीएम नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित तो करेंगे लेकिन स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना का ग्रहण भी देखने को मिलेगा । हर वर्ष की तरह इस बार न तो लोगों की भीड़ होगी न कोई बड़ा उत्सव दिखाई देगा ।

 

पीएम मोदी आमतौर पर लाल किले से अपने संबोधन के बाद स्कूली बच्चों से मिलते थे लेकिन वे इस बार ऐसा नहीं कर पाएंगे. सबसे खास बात यह है कि कोरोना महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 7 महीनों से कोई सार्वजनिक संबोधन (स्पीच) नहीं दी है । अब 15 अगस्त को वे सार्वजनिक मंच से देश की जनता को संबोधित करने जा रहे हैं । पीएम नरेंद्र मोदी के महत्वपूर्ण संबोधन का दुनिया को भी इंतजार है ।

देश में कोरोना संकट के कारण इस साल कई त्योहारों पर असर पड़ा।  सोशल डिस्टेंसिंग, लॉकडाउन और भीड़ जुटने की मनाही के कारण पिछले कई महीने से बड़े कार्यक्रम नहीं हुए हैं।

कुछ ऐसा ही 15 अगस्त को लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में भी होगा। यानी भीड़ कम और तमाम कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला भी प्रधानमंत्रियों की अगवानी करने के लिए उत्साहित रहता है । दूसरी ओर प्रधानमंत्री के लिए भी इस दिन लाल किले से तिरंगा फहराना बहुत ही गौरवशाली पल होते हैं ।

भारत देश एक बार फिर अपनी 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से झंडा तो फहराएंगे लेकिन परिस्थितियां बदली नजर आएंगी ।

राजधानी दिल्ली के लालकिले का नाम सुनते ही स्वतंत्रता दिवस, तिरंगे का लहराना वहीं प्रधानमंत्रियों का गर्जना और देश की जनता को संबोधित करने की याद दिलाती है ।

यही नहीं लाल किले की प्राचीर ने आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई । देश स्वतंत्र होने के बाद पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू ने इसी प्राचीर से जनता को संबोधित किया था । तभी से 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री इसी लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते रहे हैं ।