OMG नसबंदी के बावजूद भी इस महिला ने दिया चौथे बच्चे को जन्म

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां नसबंदी कराने के 11 महीने बाद एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया है। महिला को पहले से ही 3 बच्चे हैं और परिवार में आर्थिक तंगी के चलते नसबंदी कराई थी, लेकिन नसबंदी के बाद भी बच्चा होने से उसके दवा इलाज व खान पान से परिवार पर आर्थिक संकट गहरा गया है।

एक साल पहले करवायी थी नसबंदी

जिले के उतरौला तहसील क्षेत्र के पुरैना बुलंद गांव की रहने वाली माया देवी ने पिछले साल 27 फरवरी को गैंडास बुजुर्ग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर नसबंदी कराई थी। नसबंदी के करीब दो महीने बाद ही माया देवी फिर गर्भवती हो गई और उसने पिछले 4 जनवरी 2019 को एक नवजात शिशु को जन्म दिया।

महिला ने की क्षतिपूर्ति की मांग

मायादेवी का यह भी आरोप है कि जब से डॉक्टरों ने उसकी नसबंदी की है तब से उसे दर्द रहता है जिसके चलते काफी पैसे दवा इलाज में खर्च हो रहे हैं। माया देवी ने नसबंदी करने वाले लापरवाह चिकित्सक के खिलाफ कार्यवाही और अतिरिक्त क्षतिपूर्ति की मांग की है।

पहले से तीन बच्चे थे

माया देवी के पहले से ही 3 बच्चे हैं, जिनका पालन पोषण करना भारी पड़ रहा था। बच्चों के भविष्य को देखते हुए उसने नसबंदी करायी, लेकिन डॉक्टरों की लापरवाही उस पर भारी पड़ गयी। नसबंदी के बाद नवजात को जन्म देने से माया देवी को तमाम शारीरिक और आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। माया देवी के पति के पास मात्र 3 बिस्वा जमीन है,जिससे वह अपने परिवार का किसी तरह गुजारा कर रहा है । दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग और डॉक्टरों की लापरवाही से सरकार द्वारा चलाये जा रहे जनसंख्या नियंत्रण योजना पर भी सवाल उठने लगे है।

सीएमओ ने कहा- मुआवजा दिया जाएगा

मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर घनश्याम सिंह ने कहा की नसबंदी के बाद बच्चा होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। नसबंदी के फेल होने के चांस रहते हैं और यदि ऐसा हुआ है तो उसकी जांच करा ली जाएगी और पीड़िता को शासन द्वारा निर्धारित 30 हजार रुपये मुआवजा दिला दिया जाएगा।