अब इस राज्य में महिलाओ को मिलेंगे प्रतिमाह 2,000 रुपये , इस नेता ने किया ऐलान

असम विधानसभा में 126 सीटें हैं. भारतीय जनता पार्टी ने 2016 में यानि पिछले विधानसभा चुनावों में असम में कांग्रेस से सत्ता हासिल की थी और 60 विधायकों के साथ राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बन गई.

जबकि विधानसभा में उसके सहयोगी दल, एजीपी और बीपीएफके क्रमश: 14 और 12 सदस्य हैं. कांग्रेस और एआईयूडीएफ ने 2016 में अलग-अलग चुनाव लड़ा था और क्रमश: 26 और 13 सीटें हासिल की थीं.

असम में तीन चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 12 जिलों की 47 विधानसभा सीटों में वोट पड़ेंगे. पहले चरण की अधिसूचना दो मार्च को जारी की गई, 27 मार्च को मतदान होगा और दो मई को नतीजे आएंगे.

13 जिलों की 39 विधानसभा सीटों का चुनाव दूसरे चरण में होगा. दूसरे चरण की अधिसूचना पांच मार्च को जारी हो गई, एक अप्रैल को मतदान और दो मई को नतीजे आएंगे. तीसरे चरण में 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए छह अप्रैल को मतदान होगा. इस चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी हो गई.

इधर, असम के चुनाव आयोग ने बताया कि विधानसभा चुनावों के पहले चरण के लिए 47 सीटों पर 267 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि दूसरे चरण के 39 सीटों के लिए 408 लोगों ने नामांकन भरा है.

पहले चरण में 295 लोगों ने नामांकन भरा था, जिनमें से 10 का पर्चा खारिज हो गया जबकि 18 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया. दूसरे चरण के नामांकन पत्रों की छंटनी 15 मार्च को होनी है और नाम 17 मार्च को वापस लिए जा सकेंगे. मतदान एक अप्रैल को होना है.

असम विधानसभा चुनाव के घमासान जारी है. राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षि करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं. इस बीच कांग्रेस ने प्रदेश के मतदाताओं को पांच पांच गारंटी दी हैं.

जिसमें उसने नौकरी से लेकर चाय बागानों में कार्य कर रहे मजदूरों को वेतन देने का वादा किया है और गृहणियों के लिए प्रति महीने सम्मान राशि देने का ऐलान किया है.

असम कांग्रेस प्रभारी जितेंद्र सिंह ने कहा, ‘कांग्रेस असम की जनता के सामने 5 गारंटी लाई है. असम में सीएए लागू नहीं होगा, चाय बगान के साथियों को प्रतिदिन 365 रुपए वेतन मिलेगा, नौजवानों को 5 लाख सरकारी और 25 लाख गैर सरकारी नौकरी मिलेंगी और इनमें 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. हर गृहणी को सम्मान देने के​ लिए प्रतिमाह 2,000 रुपये दिए जाएंगे, महंगाई की मार कम करने के लिए हर ​महीने 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी.’