अब पाकिस्तान से परेशान हुआ ये देश , करने जा रहा…

पाक को आईओसी में सपोर्ट न मिलने के बाद 22 मई को पाकिस्तानी पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने बोला था कि इस्लामिक राष्ट्रों में एकजुटता नहीं है। यहां तक कि हम आईओसी में कश्मीर मामले तक को नहीं उठा सके।

 

पाकिस्तानी अखबार डॉन में पाक के राजनयिक सूत्र के हवाले से छपे आर्टिक्ल में लिखा है कि सऊदी अरब ने पाक के उस अनुरोध को नकार दिया, जिसमें कश्मीर मामले को आईओसी में उठाने का आग्रह किया गया था।

पाक पिछले एक वर्ष से ओआईसी में हिंदुस्तान के विरूद्ध जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) प्रदेश से आर्टिकल 370 हटाने के विरूद्ध समर्थन मांग रहा है, लेकिन उसे यहां जोरदार झटका लगा व कोई भी देश पाक की सहायता के लिए खड़ा नहीं हुआ

सऊदी अरब की तरफ से ये कदम ऐसे समय पर उठाया गया है, जब पाक इस्लामिक राष्ट्रों के समूह ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन (Organization Of Islamic Cooperation) में हिंदुस्तान के विरूद्ध लामबंदी में जुटा है।

पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने इस बारे में समाचार छापी व लिखा है कि अब सऊदी अरब पाक की सहायता से अपने हाथ पीछे खींच रहा है।

इसी वजह से सऊदी अरब ने अपने कर्ज़ की रकम की वसूली प्रारम्भ कर दी है, जो उसने पाक को दिए थे। सऊदी अरब ने पाक को ये रकम उस समय दी थी, जब पाक को विदेशी लोन भरने के लिए धन की बेहद कठोर आवश्यकता थी।

सऊदी अरब की ओर से उठाया कदम इस बात की तरफ संकेत करता है कि पाक बेहद तेजी से मुस्लिम राष्ट्रों (Islamic Countries) का विश्वास खोता जा रहा है।

पाक से एक बिलियन अमेरिकी डॉलर की वसूली की है, जो उसने डेढ़ वर्ष पहले पाक (Pakistan) को बतौर लोन दिया था। पाक के ऊपर सऊदी अरब का करीब तीन बिलियन डॉलर का लोन था, जिसे अब वो पाक से वसूल रहा है।

पाक (Pakistan) की ऊल जलूल हरकतों से तंग आकर आखिरकार सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने बड़ा कदम उठा लिया है। इसके तहत सऊदी अरब ने हाल ही में