अब इन दो देशो के बीच शुरू हुआ खूनी संघर्ष, हजारों लोगो ने छोड़ा घर

युद्ध पर नजर रखने वाले सीरिया के एक संगठन ‘सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बोला कि गोलेबारी में सीरिया के छह सैनिक भी मारे गए.

बताया जा रहा है कि देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले अंतिम क्षेत्र इदलिब प्रांत में तुर्की की सेना के बड़े काफिले ने प्रवेश किया था जिसके कुछ घंटों बाद यह प्रयत्न प्रारम्भ हो गया.

सीरिया के सरकारी बलों ने सोमवार को उत्तर पश्चिमी सीरिया में भारी गोलाबारी की जिसमें तुर्की के कम से कम 6 सैनिक मारे गए व नौ अन्य घायल हो गए. जबकि सीरिया के 13 सैनिक मारे गए हैं.

आमने-सामने की हिंसक गोलीबारी की इस घटना के बाद माना जा रहा है कि तुर्की ओर सीरिया के बीच तनाव बढ़ सकता है. क्योंकि आमतौर पर आमने सामने की सीधे झड़प नहीं होती है, लेकिन इस बार ऐसा हुआ है.

तुर्की के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने बोला कि प्रांत में भेजे गए तुर्की के बलों के समन्वयकों ने इस बारे में पहले ही सूचना दे दी थी, उसके बावजूद इदलिब में गोलेबारी हुई है. उसने बोला कि तुर्की के बलों ने हमले के जवाब में कार्रवाई की.

इस बीच की समाचार के मुताबिक तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने यूक्रेन के लिए रवाना होने से पहले इस्तांबुल हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से वार्ता में इस घटना के बारे में बोला कि अपने चार सैनिकों की मृत्यु के बाद तुर्की ने जवाबी कार्रवाई में सीरिया के कई सैनिकों को मार गिराया है.

सीरिया ( Syria ) में लगातार प्रयत्न का दौर जारी है. इसी बीच इदलिब प्रांत ( Idlib Province ) में सीरिया व तुर्की ( Turkey ) के सैनिकों बीच प्रयत्न देखने को मिला. दोनों पक्षों की ओर से गोलीबारी ( Firing ) की घटना में 19 सैनिकों की मृत्यु हो गई.