अभी – अभी वैज्ञानिकों ने जारी किया अलर्ट, कहा इन देशो में मचेगी…

यूरोपीय भूमध्यसागरीय विज्ञान केंद्र के हवाले से बताया है कि 6.6 तीव्रता के भूकंप के बाद इस द्वीप में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्विस के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र भूमध्य सागर में 17 किलोमीटर (10.5 मील) की गहराई में था।

 

यहां सबसे नजदीक आबादी वाला क्षेत्र, उत्तर में लगभग 90 किलोमीटर दूर, नीया अनातोली गांव है।क्रीट के उत्तरी तट पर बसे मुख्य शहर इराक्लिओ में लोगों ने कई सेकंड तक भूकंप के इन झटकों को महसूस किया और कुछ लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आए।

इस भूकंप के अलावा 4.8 और 4.1 तीव्रता के दो और भूकंप भी महसूस किए गए। क्रीट द्वीप पर आए भूकंप के 10 मिनट बाद ही करीब 102 किलोमीटर दूर लगातार दो बार हेराक्लिओन और लस्सीथी में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

इनकी तीव्रता 4.8 और 4.1 मापी गई। हालांकि भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर अभी तक नहीं मिली है।

आपको बता दें कि ग्रीस सबसे ज्यादा भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है और हर साल यहां सैकड़ों भूकंप आते हैं। यहां आखिरी बार सबसे ज्यादा घातक भूकंप एजियन सागर में कोस के द्वीप पर जुलाई 2017 में आया था।

6.7 तीव्रता के इस भूकंप में दो लोगों की जान चली गई थी। वहीं हाल के वर्षों में सबसे ज्यादा तबाही मचाने वाला भूचाल एंथेंस क्षेत्र में 1999 में आया था, जब यहां 143 लोगों की मौत हुई थी।

शनिवार को आया भूकंप हालांकि काफी तेज था, लेकिन आबादी वाले इलाकों से दूर होने के कारण किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

दुनिया के दिग्गज कहे जाने वाले देश इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं। चीन, ईरान, इटली और अमेरिका में भयानक तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस का कहर फिलहाल थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

अमेरिका में कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कोहराम मचाया हुआ है, जहां अभी तक इस वायरस के कारण 66 हजार से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना वायरस की इस महामारी के बीच कुछ देश ‘कुदरती आफत’ के कहर से भी जूझते हुए नजर आ रहे हैं। शनिवार को क्रीट के ग्रीक द्वीप के दक्षिण में 6.6 तीव्रता के भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए।