अब घर बैठे इस आसान से तरीके से बनाएं राजस्थानी पानी वाली मिर्च, जाने पूरी विधि

विधि इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले मीडियम आंच पर पैन में सौंफ और मेथी को ड्राई रोस्ट कें।  इसके बाद ग्राइंडर जार में सौंफ, राई और मेथी को दरदरा पीस लें।  फिर अब एक पैन में पानी डालकर उबलने के लिए रखें और पानी उबलने के बाद गैस बंद कर दें  इसके बाद इसमें 10 मिनट तक मिर्च डालकर ढक दें।

बीच-बीच में मिर्च को चलाते रहें और फिर तय समय बाद मिर्च को पानी से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। बचे हुए पानी को भी ढककर रखें। फिर अब मसाले को प्लेट में निकालकर इसमें नमक और हींग मिलाएं। इसके बाद अब मिर्चों में बीच से चीरा लगाएं और हाथ की मदद से मिर्च में मसाले को भरें।

ऐसे ही सारी मिर्चों में मसाले भर दें।  फिर अब एक कांच के कंटेनर में मिर्च को भर लें और बचे मसाले को इसमें डालें।  इसके बाद अब बचे हुए पानी को भी इसमें डाल दें और 2 दिन तक धूप में रख दें।  2 दिन के लिए आप इसे फ्रिज में रख दें।

इसे आप 15-20 दिन तक रख कर खा सकते हैं। सामग्री 250 ग्राम मिर्च 2 कप पानी 3 बड़े चम्मच राई 1 बड़ा चम्मच सौंफ 1 चम्मच मेथी 1/2 चम्मच हींग नमक स्वादानुसार

राजस्थानी पानी वाली मिर्च काफी फेमस है। लोग इसे काफी पसंद करते हैं। वहीं आप इसे झटपट बना कर तैयार कर सकते हैं। इसे आप बिना तेल के बना सकते हैं। आज हम आपके साथ इसे बनाने की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं राजस्थानी पानी वाली मिर्च बनाने की रेसिपी।