अब घर बैठे इस आसान से तरीके से बनाए ढोकला, जानिए ये है रेसिपी…

इसके बाद आप एक छोटे कटोरे में नींबू का रस, सोडा बाइकार्बोनेट को तेल या बटर में मिलाकर और तेज उबाल लें।फिर आप घी लगी थाली में इस घोल डालें और स्टीमर में रखें।

 

ढक्कन के साथ कवर करें और दस मिनट के लिए भाप लें। जब थोड़ा ठंडा हो जाए, तो वर्गों में काट लें और प्लेट में रख कर सर्व करें।एक छोटे पैन में थोड़ा सा तेल गरम कर इसमें राई डालें। जब बीज चटकने लगे, तो इसे ढोकलों पर डालें।साथ ही कटा हुआ धनिया पत्ती और बिखरे हुए नारियल के साथ आप खमन ढोकला का आनंद लें।

आप खमन ढोकला बनाने के लिए एक कटोरे में बेसन लें। दही को एक कप गर्म पानी डालें और मिलाएँ।लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दही में गांठ ना रहें।इसके बाद इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक डालें और फिर से मिलाएँ। इसे तीन से चार घंटे तक किण्वन के लिए छोड़ दें। जब बेसन के मिश्रण में किण्वन हो जाए, तो हल्दी पाउडर और हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिलाकर घी लगी थाली में रखकर स्टीमर को गर्म करे।

बेसन, दही, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, तेल, नींबू का रस, सोडा बाइकार्बोनेट, सरसों के बीज, ताजा कटा हुआ धनिया और नारियल के खुरचें के साथ स्वादानुसार नमक का इस्तेमाल करें।

हमारे देश में त्योहारों पर खास प्रकार के पकवान बनाए जाते है।ऐसे में आप इस दिवाली घर पर खमन ढोकला बनाकर इस गुजराती डिश का मजा ले सकते है। यह बेसन के साथ तैयार किया जाता है और इसमें मसाले भी होते है।आज के इस लेख में हम आपको आज खमन ढोकला बनाने की विधि बता रहें है।