अब इस आसान से तरीके से बनाएं लाल मिर्च का अचार, नोट करे रेसिपी

मिर्च स्वाद में बहुत तीखी होती है इसलिए इसको खाने में स्वाद और तीखापन बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या कभी आपने लाल मिर्च का अचार बनाकर खाया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए लाल मिर्च का अचार बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. ये मिर्च के अचार की एक यूनीक रेसिपी है. इस अचार को डीप फ्राई करके तैयार किया जाता है. ये स्वाद में बहुत मजेदार लगता है. इसके सेवन से आपको पेट की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इससे आपको हृदय संबंधी समस्याओं में भी लाभ मिलता है.

लाल मिर्च का अचार कैसे बनाएं?
लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए आप सबसे पहले लाल मिर्च लें. फिर आप इनको अच्छे से धोकर सुखा लें. इसके बाद आप मिर्च के बीच में चीरा लगा लें. ध्यान रहे भरावन आपको 1 से 2 दिन पहले ही बनाकर रखना है. भरावन के लिए आप मेथी और जीरा को अच्छे से भूनें और पीस लें. फिर आप इसमें दही, तिल और नमक मिला लें.

इसके बाद आप भरावन को कम से कम 1-2 दिन तक ऐसे ही छोड़ दें.   फिर आप मिर्च को काटकर उसमें भरावन भर दें. इसके बाद आप भरवां मिर्च को तेज धूप में सूखने के लिए रख दें. फिर आप अचार को लगभग 1 हफ्ते तक धूप में ढक्कन बंद करके रख दें.  इसके बाद आप इसको खाने से पहले तेल में डीप फ्राई करके खाने के साथ सर्व करें.  अब आपका लाल मिर्च का अचार बनकर तैयार हो चुका है.

लाल मिर्च का अचार बनाने की आवश्यक सामग्री-

1 किलो मोटे मिर्च
अचार के भरावन के लिए
आधा किलो दही
250 ग्राम मेथी
50 ग्राम जीरा
25 ग्राम तिल
स्वादानुसार नमक