आंखों में जलन को दूर करने के लिए करे ये उपाय 

आंख हमारे शरीर का एक बेहद अहम और सेंसेटिव अंग है, इसलिए हमें इसका खास ख्याल रखना होता है. अगर आपने जरा सी लापरवाही की तो बड़ी परेशानी पैदा हो सकती है. वैसे तो आंखों में कई तरह की प्रॉब्लम्स होती है, लेकिन आज हम आंखों की जलन की बात करेंगे. आजकल हम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, जिसमें मोबाइल, कंप्यूटर या टैब शामिल है. देर तक इस पर काम करने से आंखों में दर्द या जलन होना लाजमी है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

आंखों में जलन को दूर करने के उपाय 

 आंखो में जलन दूर दूर करने के लिए अगर आप नेचुरल उपाय अपनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप खीरा खाएं, या फिर इसे स्लाइस काटकर आंखों पर रख लें. इससे जलन की समस्या दूर हो जाएगी. अगर फ्रिज में रखे ठंडे खीरे को काटकर आंखों पर लगाएंगे तो रिजल्ट बेहतर आएगा.

आंखों की जलन और दर्द को दूर करने के लिए आप आलू भी खा सकते हैं, या फिर इसे भी खीरे की तरह स्लाइस काटकर आंखों में लगा लें, कुछ देर इंतजार करने के बाद आलू के टुकड़े हटा लें और आंख साफ कर लें.

आंखों की तकलीफ दूर करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये किसी औषधि से कम नहीं है और आंखों को तुरंत आराम दिलाने में कारगर साबित होता है. जलन दूर करने के लिए सुबह-शाम 2-2 बूंद गुलाबजल आंखों में डालें.

आंखों में परेशानी के लक्षण

-आंखों में परेशानी के लक्षण
-आंखों का लाल होना
-आंखों में जलन होना
-आंखों में पानी बहाना
-रोशनी की वजह से दर्द होना
-सिरदर्द होना