Muslims take part in prayers held to mark the end of Ramadan and the start of Eid al-Fitr at Saint Denis on Reunion early June 16, 2018. (Photo by Richard BOUHET / AFP)

अब मुस्लिमों से भेदभाव करने पर मिलेगी बड़ी सजा, बना ये नया कानून

अब इस कानून को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पास भेजा जाएगा। अमेरिकी प्रेसिडेंट के इसपर साइन करते ही ये एक कानून बन जाएगा। इससे पहले यूएसए सिनेट में इस कानून को सिनेटर मार्को रुबियो ने पेश किया था। इसी महीने सिनेट में इसे सर्वसम्मति से पास किया जा चुका है।

नए एक्ट में मुस्लिमों के उत्पीड़न और मानवाधिकार हनन के जिम्मेदार अफसरों का विजा वापस लेने का प्रावधान भी होगा। इसके साथ ही अमेरिकी विदेश विभाग को कहा गया है कि वह CHINA के शिनजियांग राज्य में हुए मानवाधिकार हनन पर एक रिपोर्ट तैयार किया।

CHINA के शिनजियांग राज्य के सुदूर पश्चिमी क्षेत्र में उइगर मुस्लिमों के साथ अत्याचार की रिपोर्ट कई बार सामने आई है। यहां पर उइगर मुस्लिमों को बढ़ी हुई दाढ़ी और अधिक बच्चे होने के कारण नजरबंद शिविरों में भेजने का भी खुलासा हुआ था।

यूएसए संसद में CHINA में उइगर मुस्लिमों से भेदभाव के लिए जिम्मेदार अफसरों पर बैन लगाने वाला कानून बुधवार को बहुमत से पारित हो गया। कानून पास कराने के लिए हुई वोटिंग में इसके पक्ष में 413 वोट पड़े, जबकि विरोध में सिर्फ 1 वोट पड़ा।