अब इस अटैक की साजिश में जुटा चीन, अपनारहा ये नया पैंतरा

जैसा कि दोनों देशों की सेनाएं गाल्वन घाटी में हिंसा के बाद वहां तैनात बलों को वापस बुलाने पर चर्चा कर रही हैं, एक और चीनी साजिश का खुलासा हुआ है। चीन पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी में जुट रहा है।

 

कैंप और वाहनों को जून के महीने में चीनी बेस के पास देखा गया है। इन ठिकानों को 2016 से पहले चीनी पक्ष द्वारा बनाया गया था। अब नवीनतम उपग्रह तस्वीरों के साथ भी इसकी पुष्टि की गई है, जो बताते हैं कि यहां शिविर और ट्रैक तैयार हैं।

2013 में, चीन ने डेपसांग के इस क्षेत्र में घुसपैठ करने का प्रयास किया, यही वजह है कि भारत पहले से ही तैयार था। भारतीय सेना ने भी चीन की तुलना में यहां अपनी तैनाती बढ़ाई है और चीन को जवाब देने के लिए तैयार है। चीन ने अब भारत पर साइबर युद्ध शुरू कर दिया है।

वह भारत की बुद्धिमत्ता प्राप्त करना चाहता है। महाराष्ट्र साइबर विभाग ने चीन की इस साजिश का खुलासा किया है। विभाग ने लोगों को सतर्क कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, चीन ने पिछले पांच दिनों में भारत पर साइबर हमला किया है।

भारत और चीन के बीच गतिरोध की स्थिति लगातार बनी हुई है। गालवान घाटी में संघर्ष के बाद संबंध बहुत तनावपूर्ण हो गए हैं, सेना की उपस्थिति भी बढ़ गई है।

इस बीच चीन लगातार विश्वासघात कर रहा है और हर दिन एक नई चाल के साथ सामने आ रहा है। पैंगोंग झील के पास पहले से ही चीन के साथ विवाद जारी है, इस बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में एक और मोर्चा खोल दिया है।