चीन ने दिखाया रंग, कब्जाए नेपाल के कई गांव

भारतीय इलाकों पर कब्जा जताते नक्शे को संसद में पारित कराने के समय से ही उनके खिलाफ आवाजें उठने लगी थीं. हालांकि नक्शा को नेपाल की राष्ट्रीयता से जोड़ कर मुद्दा बनाने की वजह से सांसद नेता खुलकर नहीं बोले.

हालांकि अब नेपाल की विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने संसद के निचले सदन में चीन के अतिक्रमण के खिलाफ पर एक प्रस्ताव दिया है. नेपाली कांग्रेस के सांसद देवेंद्र राज कंदेल, सत्य नारायण शर्मा खनाल संजय कुमार गौतम ने यह प्रस्ताव पेश किया है.

इसके मुताबिक, ‘चीन ने दोलका, हुमला, सिंधुपलचौक, संखूवसाभा, गोरखा रसूवा जिलों में 64 हेक्टेयर की जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है.’चीन (China) की शह पर भारत (India) के साथ सदियों के रोटी-बेटी वाले संबंधों को हर लिहाज से तोड़ने पर आमादा नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के सामने एक बार फिर अंदरूनी चुनौतियां तेजी से सिर उठा रही हैं.

इसकी वजह भी वह खुद बने हैं. उन्होंने चीन के अतिक्रमण की खबरों को दबाकर अपनी ही पार्टी ही नहीं, बल्कि विरोधी पार्टियों को भी अपने खिलाफ मोर्चा खोलने का खुला न्योता दे दिया है. ऐसे में उनसे इस्तीफे की मांग जोर पकड़ रही है. इस्तीफा मांगने वालों में नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के चेयरमैन पुष्प कमल दहल प्रचंड सबसे आगे हैं.