अब मुजफ्फरपुर में डायरिया का कहर, एक बच्चे की मौत

मुजफ्फरपुर में चमकी, वायरल फीवर के बाद अब डायरिया ने बच्चों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक जिले के कुढ़नी प्रखंड के रामपुर बलरा गांव में एक ही परिवार के कई लोग डायरिया की चपेट में हैं. इसमें रामजी राम के पांच वर्षीय पुत्र ऋतिक कुमार उर्फ नितिन की डायरिया से मौत हो गयी. जबकि रामजी राम के साथ इनका आठ वर्षीय पुत्र मुन्ना कुमार, प्रभु राम की पत्नी कविता कुमारी भी डायरिया की चपेट में आने से गंभीर रूप से बीमार है.

मुन्ना कुमार व कविता कुमारी को पीएचसी में मंगलवार की रात करीब नौ बजे भर्ती कराया गया. इससे पूर्व ऋतिक की स्थिति गंभीर होने पर प्राथमिक उपचार के बाद पीएचसी से मेडिकल रेफर कर दिया गया. जहां, डॉक्टर ने इलाज शुरू करने से पूर्व ही उसे मृत घोषित कर दिया. परिजन शव लेकर देर शाम घर पहुंचे.

पीएचसी प्रभारी डॉ धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि ऋतिक के बाद रात में मुन्ना व कविता को भर्ती कराया गया. बेहतर इलाज के लिए रेफर किया जायेगा. उन्होंने सभी में डायरिया का लक्षण होना बताया है. बताया कि बुधवार को पीएचसी से मेडिकल टीम भेजी जायेगी. पूरे इलाके में ब्लीचिंग का छिड़काव कराया जायेगा. स्थानीय मुखिया प्रेमचंद्र सहनी ने डायरिया से ग्रसित बच्चों को पीएचसी में भेजा. पीएचसी प्रभारी से जरूरी दवा के साथ मेडिकल टीम भेजने व छिड़काव कराने की मांग की.

चमकी और वायरल बुखार ले चुका है कई बच्चों की जान- इससे पहले चमकी बुखार और वायरल फीवर से मुजफ्फरपुर में कई बच्चों की जान ले चुका है. पिछले महीने जब वायरल फीवर पिक पर था, तो सबसे बड़े अस्पताल एसकेएमसीएच में जगह तक लोगों को नहीं मिली.