सऊदी अरब में नहीं दिखा रमज़ान का चांद, जम्निये अब कब होगा पहला रोजा

सऊदी अरब के सर्वोच्च न्यायालय की ओर से लोगों से रमजान का चांद देखने की अपील की गई थी, लेकिन लेकिन चांद कहीं भी नहीं देखा गया. ऐसे में सऊदी सुप्रीम कोर्ट की ओर से घोषणा की गई है कि चांद रविवार को देश में कहीं भी चांद दिखाई नहीं दिया, जिसके बाद सोमवार को फिर से एक बैठक आयोजित की जाएगी.

उर्दू जियो टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले सऊदी अरब में चांद देखने वाली कमेटी ने घोषणा की थी कि आज देश में कहीं भी चांद को नहीं देखा गया है, जिसके बाद पहला रोजा मंगलवार, 13 अप्रैल को होगा.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सऊदी अरब में सऊदी अरब विश्वविद्यालय के खगोलीय वेधशाला के निदेशक अब्दुल्ला अल खजीरी का कहना है रविवार को सभी अरब देशों में रमजान का चांद नहीं दिखा.

इस्लामी कैलेंडर के मुताबिक नवां महीना रमजान का होता है. मुस्लिम समाज के लिए रमजान माह की बहुत अहमियत है. इसे बरकतों, रहमतों का महीना माना जाता है. दुनिया भर में इस्लाम को मानने वाले लोग रमजान के पूरे महीने अल्लाह की इबादत (Worship) करते हैं.

नमाज अदा करते हैं और क़ुरआन की तिलावत करते हैं. हर साल चांद (Moon) का दीदार करने के बाद रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होती है. लोगों को रमज़ान के चांद का खासा इंतजार रहता है.

इस बीच गल्फ न्यूज़ ने खबर दी है कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) में रविवार, 11 अप्रैल को चांद नहीं देखा गया. ऐसे में वहां 13 अप्रैल को पहला रोजा होगा.