सिर्फ हिंदुस्तान ही नहीं दुनियाभर में छाया ये बड़ा फैसला, जानिए क्यों…

अयोध्या मामला, जो हिंदुस्तान में सदियों से लंबित था, उस पर देश की शीर्ष न्यायालय का निर्णय आ गया है. इस निर्णय का इंतजार न केवल पूरा देश, बल्कि संसार कर रही थी, क्योंकि ये भारतीय इतिहास  सियासी चश्मे से भी बहुत ज्यादा  जरूरी  निर्णय रहा.

दुनिया की बड़ी एजेंसियों, अखबारों, मीडियासाइट  न्यूज चैनलों ने अयोध्या पर कवरेज की, जो कुछ इस प्रकार रही.

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस निर्णय पर विस्तार से आर्टिक्ल लिखा, जिसकी हेडलाइन ‘अदालत ने अयोध्या मुद्दे में हिन्दुओं के पक्ष में निर्णय दिया, मोदी के हिंदुस्तान पुनर्निर्माण की विजय (Court Backs Hindus on Ayodhya, Handing Modi Victory in His Bid to Remake India’) रही.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने आर्टिक्ल में लिखा है कि ‘भारत की सर्वोच्च न्यायालय ने शनिवार को एक बहुत ज्यादा पुराने मुद्दे में हिंदुओं के पक्ष में निर्णय सुनाया है. इस विवादित स्थल पर मुस्लिमों के द्वारा दावा किया जा रहा था. ये निर्णय पीएम नरेंद्र मोदी  उनके फॉलोवर्स के लिए देश को सेक्युलर नींव से हटाकर हिंदू बनाने की तरफ बड़ी जीत है.

अमेरिका के ही एक अन्य अखबार द वॉशिंगटन पोस्ट ने भी इस मुद्दे में हेडलाइन दी हिंदुस्तान की सर्वोच्च न्यायलय ने हिन्दू मंदिर के लिए देश की सबसे विवादित धर्मस्थल पर रास्ता साफ किया.