किम जोंग उन को लेकर खुला राज, साउथ कोरिया में अभी – अभी हुआ ये…

साउथ कोरिया के सुरक्षा सलाहकार मून चुंग इन ने कहा रविवार को सीएनएन को दिए इंटरव्‍यू में कहा, ‘हमारी सरकार की स्थिति इस बात पर अडिग है।’

 

चुंग, साउथ कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हैं। उन्‍होंने इस इंटरव्‍यू में आगे कहा, ‘किम जोंग उन जिंदा है और स्‍वस्‍थ है।’

चुंग ने कहा कि किम वोनसान में रह रहे हैं। यह एक रिसॉर्ट टाउन है जो देश के ईस्‍ट कोस्‍ट पर है। उन्‍होंने बताया कि किम 13 अप्रैल से ही यहां पर है और किसी भी तरह की कोई संदिग्‍ध गतिविधि अभी तक संज्ञान में नहीं आई है।

किम के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर पिछले कई दिनों से कई तरह की आशंकाएं लगाई जा रही हैं। 15 अप्रैल को उनके दादा किम इल सु्ंग का बर्थडे था जो नॉर्थ कोरिया के फाउंडर भी हैं.

इस मौके पर देश में बड़े स्‍तर पर समारोह का आयोजन होता है और किम हर वर्ष इसमें शिरकत करते हैं। मगर इस बार वह इससे गायब थे और इसके बाद ही उनके खराब स्‍वास्‍थ्‍य की अटकलें लगाई जाने लगीं।

किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को हुई कोरिया वर्कर्स पार्टी पोलितब्यूरो की मीटिंग में देखा गया था। इसके बाद से ही वह सार्वजनिक समारोहों से गायब हैं।

हांगकांग की मीडिया की तरफ से इस बीच खबर दी गई थी किम की मौत हो चुकी है और इसके बाद कई अपुष्ट मीडिया रिपोर्ट्स में भी ऐसी ही बाते कहीं गईं।

नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन जिंदा है और पूरी तरह से स्‍वस्‍थ है, यह बात कही है साउथ कोरिया के सुरक्षा सलाहकार ने।

इसके साथ ही साउथ कोरिया ने एक बार फिर उन खबरों को खारिज कर दिया है जिसमें किम की मौत के बारे में कहा गया था। पिछले दिनों खबरें आई थीं कि किम जोंग उन की एक हार्ट सर्जरीहुई है .

इसके बाद से उनकी हालत खराब है। शनिवार को ऐसी खबरें भी आईं कि उनकी मौत हो गई है। साउथ कोरिया की तरफ से पहले भी किम की मौत की खबरों से इनकार कर दिया गया था।