नेपाल ने उठाया ये बड़ा कदम, कहा भारत को… रास्ते पर…

हमने एकतरफा निर्भरता को खत्म करने की कोशिश की है. हम कनेक्टिविटी को ‘विविधता’ देना चाहते हैं. इसलिए, हमने चीन के साथ एक परिवहन समझौते पर हस्ताक्षर किए. हम न केवल भारत के साथ, बल्कि चीन के साथ भी एक बहुआयामी कनेक्टिविटी नेटवर्क से जुड़ना चाहते हैं ताकि हमारे पास अधिक विकल्प हों.

 

ज्ञवाली ने कहा, नेपाल ने अब चीन को जो समझ दी है, वह वास्तव में इतिहास में पहले से ही होनी चाहिए थी. पहले नेपाल एक तरफ झुक गया. हमने उस एकतरफा ढलान को सही जगह लाने की कोशिश की है.

इसलिए, नेपाल कहीं भी झुक नहीं रहा है बल्कि हमने अपने राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों के साथ सहयोग के साथ आगे बढ़ने की कोशिश की है.

नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा, “वर्तमान सरकार या नेपाल का चीन के प्रति झुकाव वाला आरोप परेशान करने वाला है. हमने बार-बार कहा है कि हम एक संतुलित और राष्ट्रीय हित पर आधारित संबंध बनाते हैं.

हम दोनों पड़ोसियों भारत और चीन के साथ सहयोग और साझेदारी को आगे बढ़ाना चाहते हैं. दोनों पड़ोसियों के साथ सहयोग हमारे लिए जरूरी है. हम एक की कीमत पर दूसरे के रिश्ते को बढ़ावा या अनदेखा नहीं कर सकते.” .

नेपाल के चीन की तरफ बढ़ते झुकाव और आंतरिक राजनीति में दखल का नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञवाली ने बचाव किया है. नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा कि पहले हम भारत की तरफ ज्यादा झुके थे लेकिन अब हम सही रास्ते पर आए हैं.