नेपाल ने भारत के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम, सीमा पर बढ़ा दी जवानों की संख्या

जानकारी के अनुसार एक सप्ताह से नेपाली पोस्ट पर अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जा रही है। इसे नेपाल के नये नागरिकता विधेयक की तैयारी से जोड़कर भी देखा जा रहा है। एक सप्ताह पहले ही नेपाल प्रहरियों ने सेमरबारी, विसुनपुरवा, पांडेपुर, बलुआ आदि जगहों पर चीन निर्मित टेंट लगाए थे। बाद में इसे हटा लिया गया था।

 

कमांडेंट ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर नेपाली क्षेत्र में अतिरिक्त पोस्ट बनाने की सूचना मिली है। भेड़हिरवा, बसंतपुर, इनरवा सहित सभी बीओपी के अधिकारियों और जवानों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

रात में नाइट विजन से गश्त और बॉर्डर पर लगाये गये नाका पर सख्ती बरतने को कहा गया है। नेपाल से बेटी और रोटी का संबंध है। फिलहाल एसएसबी सभी गतिविधियों पर नजर रख रही है।

भारत-नेपाल के बीच बढ़ रहे तनाव के बीच नेपाल ने पश्चिम चम्पारण से सीतामढ़ी तक बॉर्डर पर गतिविधियां तेज कर दी है। नेपाली प्रहरियों ने जहां पश्चिम चम्पारण से सटे नेपाली क्षेत्र के देशावता, विशुनपुरवा, पांडेपुर, मिर्जापुर, बलुआ आदि जगहों पर पोस्ट बनाए हैं।

वहीं सीतामढ़ी के सोनबरसा के लालबंदी बॉर्डर पर फायरिंग की घटना के बाद नेपाली पुलिस बॉर्डर से थोड़ा पीछे हटते हुए जवानों की संख्या बढ़ा दी है। पश्चिम चम्पारण में भारतीय क्षेत्र के भेड़हरवा, बसंतपुर व इनरवा के सामने बनाए गए नेपालियों के नये पोस्ट की सूचना एसएसबी के 47वीं बटालियन के कमांडेंट प्रियव्रत शर्मा ने वरीय अधिकारियों को दी है।