जनधन खातों को लेकर वित्त मंत्री करने वाली है ये बड़ा एलान, लोग हो जाए तैयार

जनधन खाता के 10 फायदे1. 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर आपको मिलेगा.  जनधन खाता है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं.

 

डिपॉजिट पर आपको ब्याज मिलेगा.  खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाएगी.30,000 रुपये तक का लाइफ कवर, जो खाता धारक की मृत्यु के बाद कुछ शर्तें पूरी करने पर मिलता है.

रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं. जनधन के बाद आपका पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल सकता है.

ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी. जन धन खातों में पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला खाताधारकों को 3 महीने तक 500-500 रुपए दिए गए थे, जो सीधे इन अकाउंट में ट्रांसफर किए गए.

मंत्रालय आधार बायोमीट्रिक का उपयोग कर मोबाइल एटीएम के उपयोग के मुद्दों पर गौर करेगा. मोबाइल एटीएम से जुड़े कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें तैनात किए गए मोबाइल एटीएम इंटरऑपरेबल नहीं थे, यानी अन्य बैंकों के ग्राहकों द्वारा वे एटीएम उपयोग नहीं किए जा सकते थे.

जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है.  देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा आपको मिलती है. सरकारी योजनाओं का पैसा सीधा खाते में आता है.वित्त मंत्रालय (Finance Minister) ने बैंकों के साथ बैठक रखने का प्लान बनाया है.

इस बैठक में जनधन खाताधारकों (Jandhan Account-holders) को और अच्छी बैंकिंग सुविधाएं दी जाए इसको लेकर बातचित की जा सकती है. बता दें कि कोरोना वायरस के दौरान इन खातों का अच्छा खासा प्रयोग किया गया था. क्योंकि सरकार कल्याणकारी योजनाओं के पैसो को सीधा इन अकाउंट में ट्रांसफर कर रही थी.