शहतूत का सेवन करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

शहतूत एक फल है. इसका स्वाद मीठा और थोड़ा खट्टा होता है. शहतूत कई किस्मों में पाए जाते हैं. ये फल आमतौर पर गुलाबी, बैंगनी या लाल रंग के होते हैं. इनका इस्तेमाल वाइन, जूस, जैम, सिरप आदि में किया जाता है.

भारत में, शहतूत मार्च-मई और अक्टूबर-नवंबर के मौसम के दौरान उपलब्ध होते हैं. शहतूत में विटामिन, पोटैशियम और फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है. ये स्वादिष्ट होने के साथ बहुत सेहतमंद भी होते हैं. आइए जानें शहतूत के स्वास्थ्य लाभ.

शहतूत के स्वास्थ्य लाभ

आंखों के लिए फायेमंद – शहतूत का जूस आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. शहतूत में विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है, जो आपकी आंखों के लिए आवश्यक है. ये आपकी आंखों को फ्री रेडिक्लस के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे आंखों को हानि होती है. आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए हर दिन एक गिलास शहतूत का जूस पी सकते हैं.

शहतूत मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए – शहतूत में विटामिन सी के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में मिनरल होते हैं. ये किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं. सुबह के समय शहतूत का सेवन करने से इम्यून स्टिम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर – शहतूत कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार शहतूत अधिक फैट को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी है. इससे मोटापा, हृदय रोग आदि जैसी गंभीर समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है.

डायबिटीज – इसमें 1-डीऑक्सीनोजिरिमाइसिन होता है जो ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. ब्लड शुगर का लेवल तब बढ़ता है जब शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने में असमर्थ होता है. शहतूत भोजन के बाद बढ़े हुए ब्लड शुगर के स्तर को रोकने में मदद करता है.