मुख्तार अंसारी को लगा एक और बड़ा झटका , ईडी कर रही छानबीन

पुलिस ने बीते तीन माह के दौरान मुख्तार और उसके गैंग के सदस्यों की 222 करोड़ रूपये और अतीक व उसके गैंग के सदस्यों की करीब 350 करोड़ रूपये की संपत्तियों को जब्त कर चुकी है।

ईडी ने दोनों के खिलाफ यूपी पुलिस द्वारा की गयी सिफारिश के आधार पर प्रयागराज में केस दर्ज किया था। इस बीच यूपी पुलिस और प्रयागराज व मऊ के स्थानीय प्रशासन ने दोनों माफिया की अरबों रूपये की संपत्तियों को जब्त कर लिया अथवा उनको जमीदोंज करा दिया। तीन दशकों के दौरान मुख्तार और अतीक ने सूबे के आधा दर्जन से ज्यादा शहरों में करोड़ों रूपये की भूमि की खरीद-फरोख्त की थी। साथ ही, कई बेशकीमती सरकारी जमीनों पर कब्जा भी किया था।

दोनों से पूछताछ के दौरान ईडी के अधिकारी उनकी आय और संपत्तियों के स्रोत पता करेंगे। दोनों ने किस तरह अरबों रूपये का आर्थिक साम्राज्य खड़ा किया, उनके कौन कौन से कारोबार हैं, आय के मुख्य स्त्रोत क्या-क्या हैं? इस बारे में ईडी जानकारी जुटाएगी।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद की संपत्तियां ईडी के भी रडार पर हैं। यूपी पुलिस के बाद अब ईडी ने भी मुख्तार और अतीक के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है।

दोनों माफिया के खिलाफ प्रयागराज में केस दर्ज करके ईडी उनकी संपत्तियों की छानबीन कर रही है। अवैध रूप से कमाई गई सम्पतियों की सूची बनाकर ईडी उन्हें अटैच करेगी।

खबर के अनुसार, ईडी की टीम जल्द ही मुख्तार से बांदा जेल और अतीक से गुजरात की साबरमती जेल में पूछताछ भी करेगी. इसके लिए कोर्ट से अनुमति लेने की तैयारी की जा रही है।