बिहार के छह जिलों में जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट, सावधान हो जाए लोग

पूर्वी चंपारण, सुपौल और पूर्णिया में ठनका गिरने के भी आसार जताए गए हैं. शुक्रवार को राजधानी पटना में अहले सुबह हुयी बारिश से शहर का मौसम सुहाना रहा. पिछले दो दिनों में दिन में हुयी बारिश से तापमान में भी कमी आयी है. हालांकि शुक्रवार का तापमान गुरुवार से अधिक रहा.

 

साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र बिहार-झारखंड की सीमा पर है. जिसके कारण बिहार के 19 जिलों में रुक-रूककर बारिश होने के आसार हैं. अगले तीन दिनों तक यह सिस्टम बना रहेगा.

उत्तर बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं. जिसे लेकर चेतावनी भी जारी की गयी है. पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, किशनगंज और अररिया में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी है.

मौसम विभाग(IMD Reoprt) के अनुसार, आज पश्चिमी चंपारण व गोपालगंज समेत बिहार के कई जिलों में वज्रपात के साथ बारिश के आसार हैं. वहीं सूबे के उत्तरी भाग के छह जिलों में भारी बारिश (Barish News) की स्थिति बनी हुई है.

बिहार के दक्षिण हिस्से में स्थित 19 जिलों में 71 घंटे तक मानसून सक्रिय रही. अब मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय के तराई क्षेत्र की ओर शिफ्ट कर गयी है. जिसके कारण शुक्रवार को पटना, गया समेत कई जिलों में दिनभर बादल छाए रहे.

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) को लेकर बिहार के अलग-अलग जिलों में तैयारी तेज है. लेकिन मानसून के सक्रिय होने के कारण 15 अगस्त के जश्न में खलल की आशंका भी जताई जा रही है. मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने सूबे के कई हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.