मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए करना होगा ये काम, जानकर उड़े लोगो के होश

मस्जिद में किसी समय भीड़ ना जमा होने दें. मस्जिद में सिर्फ फर्ज नमाज को प्राथमिकता दें. सुन्नत नफिल नमाजें घर पर ही अदा करें. हर मस्जिद में 4 जमाअतें 15-15 मिनट के अंतराल से हों.

 

जुमे की नमाज के लिए भी 4 जमाअतों का ध्यान रखा जाए. जुमे का खुतबा छोटा दिया जाए उर्दू में तकरीर ना की जाए. वुजू घर से ही करके नमाजियों को मस्जिद जाना चाहिए.मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत देदी है.

ऐसे में मुसलमानों की संस्था इस्लामिक सेंटर ने एडवायजरी जारी कर कहा है कि 10 साल से कम उम्र के बच्चे 65 से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को मस्जिद में आने से बचना चाहिए. एडवायजरी में कहा गया है कि अगर मस्जिद में नमाज अदा करनी है तो कुछ शर्ते माननी होगी. ये शर्तें इस प्रकार हैं-

मस्जिद में नमाज अदा करनेवालों को मास्क लगाना चाहिए. नमाज में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाए. मस्जिद की कालीन चटाइयों को हटा दिया जाए.मुसलमानों के लिए भारत के इस्लामिक सेंटर लखनऊ ने एडवायजरी जारी की है.

जिसमें कुछ निर्देशों के साथ मस्जिदों को 8 जून से खोलने के निर्देश दिए गए हैं. मस्जिदों में इबादत करने आने वालों को इन दिशा- निर्देशों का पालन करना होगा.