कंप्यूटर शिक्षकों के पदों पर निकली 10,000 से ज्यादा भर्तियां, जानिए सबसे पहले

अगर आप इस पदों के लिए आवेदन करना चाहते है तो तो योग्य उम्मीदवारों को अनुबंध के आधार पर आवश्यक तत्काल भर्ती के तहत प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से पारदर्शिता के साथ नियोजित किया जाएगा।

 

प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री के इस निर्णय से राजकीय विद्यालयों में प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से कम्प्यूटर शिक्षा की आवश्यकता की पूर्ति की जा सकेगी साथ ही बड़ी संख्या में युवाओं को कम्प्यूटर अनुदेशक के पद पर स्थायी रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेगें।

राज्य सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली भर्तियों का वेतन निर्धारित कर दिया गया है। संविदा नियुक्ति के दौरान बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक को पारिश्रमिक रूप में 18,500 रूपए प्रतिमाह, वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक को 23,700 रूपए प्रतिमाह तथा पदोन्नति पर आने वाले वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक को 33,800 रूपए प्रतिमाह देय होगें। इन पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती निकालने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में भर्ती हेतु 10,453 पदों का सृजन किया है। इन पद पर संविदा के आधार पर तत्काल भरे जाने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के अनुसार शिक्षा विभाग में कुल 9,862 बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक तथा 591 वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के पद पर भर्तियां की जाएंगी।

बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए उनका वेतन एवं वांछित योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सूचना सहायक के पद के समानांतर होगी वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए वेतमान और उनकी वांछित योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्रोग्रामर पद के समानांतर होगी।

रोजगार की तलाश में भटक रहे बेरोजगारों के लिए खुशी की खबर यह है कि राजस्थान सरकार ने नौकरी की चाह रखने वालों के लिए कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती की मंजूरी दे दी है।

शनिवार को जारी एक बयान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कंप्यूटर शिक्षकों के लिए 10,453 पदों के सृजन हेतु मंजूरी दे दी है और अनुबंध के आधार पर तत्काल भर्ती करने को कहा है।

राज्य सरकार का यह निर्णय राज्य के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने और छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा से जोड़ने के उद्देश्य से लिया गया है। चलिए इस भर्ती के बारे में विस्तार से जानते हैं।