मोदी सरकार का नया कानून, अब भारत में रहने के लिए इन लोगो को दिखाने होंगे ऐसे कागज, नही तो…

मोदी सरकार की तरफ से लोगों के इस भ्रम को दूर किया गया है और NRC में शामिल होने के लिए संभावित दस्तावेजों के बारे में बताया गया है।

नागरिकता कानून के बाद NRC के भय को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। लोगों के बीच यह भ्रम पाया जा रहा था कि जिनलोगों के पास 70 से पुराना जमीन का कागज नहीं होगा, उनका नाम NRC में नहीं होगा और उनको देश से निकाल दिया जाएगा।

आपको बता दें कि NRC यानी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर बताता है कि देश में रह रहा कौन सा व्यक्ति भारतीय नागरिक है और कौन नहीं है। जिन लोगों के नाम NRC में शामिल नहीं होंगे, वह अवैध नागरिक कहलाएंगे।

इसके साथ ही यदि आपके पास जमीन या बैनामा का मालिकाना हक़ का दस्तावेज है तो आपको इस देश से कोई बाहर नहीं कर सकता है।

यदि आपके पास भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस है तब भी ये साबित होता है की आप इस देश के नागरिक है।

आपको बता दें कि की आज की इस पोस्ट हम आपको 4 ऐसे दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे है जो किसी भी इंसान के उस देश की नागरिकता का परिचय देता है। तो आइए जानते है की यदि आपको भी हिंदुस्तान का नागरिक साबित करना है तो आपके पास वो कौन से महत्वपूर्ण कागज़ात होना जरूरी है।
यदि आपके पास सरकार द्वारा कोई भी फोटो आईडी प्रूफ है तो आपको देश का कोई भी व्यक्ति नहीं बोल सकता की आप इस देश के नागरिक नहीं है।