मोदी सरकार का बड़ा एलान, भारत में एक जून से लागू होगा ये, लोगो को मिलेगा फायदा

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि इस योजना को तीन चरणों में लागू किया जाना है। पूरे देश में करीब तीन करोड़ राशन कार्ड जाली पाए गए.

 

जिनमें से बिहार से 44,404 कार्ड जाली पाए गए और इन जाली कार्ड को निरस्त किए जाने पर सरकार को करीब तीन करोड़ रूपये की बचत हुई है।

आपको बता दें कि इस योजना के लागू होने से उन सभी प्रवासियों जो अपना घर-बार छोड़कर बाहर कमाने निकले है, जिससे वो अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

उनको भी इस योजना का लाभ उस राज्य या क्षेत्र में मिलेगा जहां वो रह रहें है। जैसे बिहार का कोई व्यक्ति दिल्ली में रह रहा है तो उसे उस योजना का लाभ मिलेगा।

बता दें कि पूरे देश में राशन कार्ड के लाभार्थियों की संख्या 81 करोड़ है। जिन्हें राशन कार्ड के जरिए दो रूपये किलो गेहूं और तीन रूपये किलो चावल मिलता है।

आपको बता दें कि सरकार पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) के जरिए 610 लाख टन अनाज सस्ते दर पर मुहैया कराती है, जिसके लिए केंद्र एक लाख 78 हजार करोड रूपये की सब्सिडी भी देती है।

आखिरकार उस तिथि की घोषणा कर ही दी गई, जिस योजना का लोगों को बेसब्रि से इंतजार था। इस योजना के लागू होने से सिर्फ आप और हम ही नहीं तकरीबन 81 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

अ आ सोच रहें होंगे कि अब पीएम मोदी ऐसी कौन सी योजना ला रहें हैं जिससे 81 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा, तो आपको हम बता दें कि वह योजना है एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड। जो 1 जून से पूरे देश में लागू होगी।