सांसद मेनका गांधी ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को लिखा पत्र, जानिए पूरा मामला

गाड़ी संख्या 20401 जो सुपरफास्ट शटल एक्सप्रेस के नाम से संचालित की गई है उस के संदर्भ में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल को 19 नवंबर 2021 को पत्रांक संख्या एमजीपी – 1006 के माध्यम से पत्र लिखकर कहा है कि अतिशयोक्ति नहीं होगा कि उक्त शटल सुपरफास्ट एक्सप्रेस वरुणा एक्सप्रेस के स्थान पर संचालित की गई है।

मेनका गांधी ने उक्त ट्रेन की व्यवस्था में बदलाव की मांग करते हुए सामान्य श्रेणी के कोच में आरक्षण व्यवस्था को समाप्त कर अनारक्षित सामान्य टिकट व्यवस्था लागू करने एवं शटल एक्सप्रेस को लखनऊ के स्थान पर कानपुर तक संचालित करने के लिए कहा है।

सांसद गांधी ने पत्र में लिखा है कि शटल एक्सप्रेस में वातानुकूलित कुर्सीयान जो एक कोच उपलब्ध है उसे बढ़ाकर कम से कम 2 कोच किए जाना जनहित में आवश्यक है। मेनका गांधी ने पत्र में बताया है कि ट्रेन में जो वातानुकूलित कुर्सीयान लगाया गया है वह जर्जर स्थित में है उसे बदलकर व्यवस्था सुदृढ़ करने की आवश्यकता है।

सांसद मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी नहीं जानकारी दी कि सांसद मेनका गांधी ने 19 नवंबर 2021 को ही पत्रांक संख्या एमजीपी-1005 के माध्यम से उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल को लिखे दूसरे पत्र में अवगत कराया है गोरखपुर ,अयोध्या व प्रयागराज धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है।

सांसद ने पत्र में लिखा है कि मेरे संसदीय क्षेत्र जनपद सुल्तानपुर सहित अन्य जनपद क्रमशः प्रतापगढ़, अमेठी, अयोध्या, बस्ती, संतकबीरनगर व गोरखनाथ धाम अयोध्या धाम प्रयागराज की पवित्र धार्मिक यात्रा सहित विभिन्न प्रकार के दैनिक यात्रियों को लाभ प्रदान करने हेतु एक सुपरफास्ट इंटरसिटी एक्सप्रेस गाड़ी का संचालन करना आवश्यक प्रतीत होता है।

सांसद ने पत्र में आगे लिखा है कि वर्णित महत्वपूर्ण तथ्यों को देखते हुए रेलवे के लखनऊ डिवीजन द्वारा एक नई सुपरफास्ट इंटरसिटी एक्सप्रेस जिसका रोजाना संचालन प्रयागराज- प्रतापगढ़- पीपरपुर- सुल्तानपुर- अयोध्या – बस्ती- खलीलाबाद से गोरखपुर तक के रेल मार्ग पर कराने का कष्ट करें। सांसद ने अवगत कराया है कि इस इंटरसिटी एक्सप्रेस के संचालन से रोजाना हजारों दैनिक यात्री लाभप्रद होंगे वही रेलवे को भरपूर राजस्व की प्राप्ति होगी।