बिना बताए यूएई की जमीन पर चीन करने लगा ये काम , अमेरिका ने लगाई रोक

इस बार ड्रैगन की काली करतूत का अमेरिका ने पर्दाफाश कर दिया है। दरअसल, वॉल स्ट्रीट की रिपोर्ट के अनुसार चीन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के खलीफा पोर्ट पर चोरी से एक मिलिट्री बेस बना रहा था। हालांकि अमेरिका को इसकी भनक लग गई और तत्काल प्रभाव से इसपर रोक लगा दी।

बार-बार चोरी पकड़े जाने के बावजूद चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इस बार ड्रैगन की काली करतूत का अमेरिका ने पर्दाफाश कर दिया है। दरअसल, वॉल स्ट्रीट की रिपोर्ट के अनुसार चीन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के खलीफा पोर्ट पर चोरी से एक मिलिट्री बेस बना रहा था। हालांकि अमेरिका को इसकी भनक लग गई और तत्काल प्रभाव से इसपर रोक लगा दी।

सबसे बड़ी बात यह है कि इस बारे में यूएई को इसकी जानकारी नहीं थी।गुप्त तरीके से बनाए जा रहे मिलिट्री बेस की जानकारी अमेरिकी खुफिया एजेंसी को सैटेलाइट से क्लिक की गईं तस्वीरों से मिली हैं। एजेंसी को वहां एक बड़ी बिल्डिंग बनाने के लिए बड़े-बड़े गड्ढे खोदने का पता चला है।

जिस जगह पर यह अवैध मिलिट्री बेस बनाया जा रहा था वह अबू धाबी के उत्तर में 80 किमी की दूरी पर स्थित है। कहा जा रहा है कि इस साल की शुरुआत में जांच से बचने के लिए इस साइट को कवर किया गया था।

लेकिन अमेरिकी सैटेलाइट से यह नहीं बच सका। वहीं अमेरिका को डर है कि चीन व्यापार सौदों और विश्व में अपना प्रभुत्व कायम करने के लिए तेल संपन्न देश में एक सैन्य उपस्थिति स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिका द्वारा खुलासा करने के बाद यूएई ने अब स्पष्टीकरण दिया है। संयुक्त अरब अमीरात ने चीन द्वारा निर्माण किए जा रहे अवैध मिलिट्री बेस के बारे में किसी तरह की जानकारी होने से इनकार किया है। हालांकि अमेरिका ने नाराजगी जता दी है। इसके बाद यूएई ने इस मुद्दे पर अमेरिका के साथ बैठक करनी शुरू कर दी है।