स्किन पर मुहांसे की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

सभी को यह सलाह दी जाती है कि मेकअप लगाने से पहले अपनी त्वचा पर प्राइमर लगाएं, खासकर मुहांसे वाली स्किन वाले लोगों को। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह न केवल आपके मेकअप को लंबे समय तक चलन में मदद करता है, बल्कि आपके छिद्रों को चिकना करने में भी मदद करता है।

प्राइमर चेहरे के दाग धब्बों को कम करता है, और आपको एक इवन स्किन देता है। इसके साथ ही यह आपकी स्किन को सोफ्ट बनाता है, जिससे बेस आसानी से मिल सके। यह आपके चेहरे को मैट फिनिश देने के साथ ही स्किन की सुरक्षा भी करता है।

मुहांसे वाली त्वचा के लिए सही मेकअप प्रोडक्ट चुनना जरूरी है। इस बात को ध्यान में रखें की आप जिस मेकअप प्रोडक्ट को चुन रहे हैं, वह आपकी स्किन को हार्म ना करे।

इसके लिए आपको पैराफिन, फेथलेट्स, आइसोप्रोपिल मिरिस्टेट और पेट्रोलेटम जैसी साम्रगी से दूर रहने की जरूरत है। ये कॉम्पोनेंट आपके छिद्रों (पोर्स) को बंद कर सकते हैं।

जिससे आपके चेहरे पर ब्रेकआउट हो सकते हैं। इसलिए, आपको ऐसे प्रोडक्ट की तलाश करनी चाहिए, जिनमें हाइपोएलर्जेनिक, हराइलूरोनिक एसिड हो। इसके साथ ही मुहांसों को दूर रखने के लिए स्किन रूटीन को फॉलो करना जरूरी है।आइए जानते हैं मेकअप से पहले किन बातों को ध्यान में रखें।

स्किन पर मुहांसे की समस्या होने पर लोग हमेशा मेकअप लगाने से डरते हैं। दरअसल ये हर मेकअप का नहीं बल्कि मेकअप के बाद होने वाले स्किन प्रॉबलम का है। मेकअप में आमतौर पर केमिकल्स होते हैं।

इसी वजह से स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याएं होती रहती हैं। ऐसे में आप जब अपने मेकअप का चुनाव करें तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। तो चलिए जानते हैं कि मुहांसे वाली त्वचा पर मेकअप करने के कुछ सरल उपायों के बारे में।