आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करे ये उपाय

भिंडी में बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा होने के अलावा, जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन होता है. ये पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. ये विटामिन सी से भी भरपूर होती है जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

खट्टे फल – खट्टे फलों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन सी होता है. ये आंखों के लिए लाभदायक है. ये मोतियाबिंद से लड़ने में मदद कर सकता है. खट्टे फल जैसे संतरा और नींबू, आदि आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

बादाम और अखरोट – ये नट्स मिनरल जिंक और विटामिन ई से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. विटामिन ई मैकुलर डिजनरेशन की प्रक्रिया को धीमा करने में भी मदद करता है.

खुबानी – एक अध्ययन के अनुसार, इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन आंखों के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी और ई, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. मोतियाबिंद वाले रोगियों के लिए खुबानी एक अच्छा फल है.

ब्रोकोली – इसमें ल्यूटिन होता है. ये एक बेहतरीन ऐंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. ये आंखों के लिए फायदेमंद है. फाइबर से भरपूर सब्जी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन के साथ विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन भी होता है. इस सब्जी को अपने सलाद, सॉस या पास्ता में शामिल कर सकते हैं.