पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

चेहरे पर नजर आने वाले मुहांसे न सिर्फ व्यक्ति की खूबसूरती खराब करते हैं बल्कि उसका कॉन्फिडेंस लेवल भी गिरा देते हैं। गर्मियों में मुहांसे व्यक्ति को अधिक परेशान करते हैं। ऐसे में मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाली तरह-तरह के क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कई बार चेहरे पर फायदा होने की जगह नुकसान ज्यादा देखने को मिलता है। अगर आपके चेहरे का निखार भी इन मुहांसों के पीछे छिप गया है तो एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए रूटीन में शामिल करें ये योगासन।

प्राणायाम-
प्राणयाम के जरिए सांसों को नियंत्रित किया जा सकता है। इसको करने से तनाव दूर होता है, शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और शरीर में ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है जो शरीर में मौजूद सभी विषैले तत्व को बाहर कर देती है। जिसकी वजह से हॉर्मोन्स बैलेंस होते हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इससे त्वचा के मुहांसे या पिपंल्स दूर होते हैं और त्वचा में निखार आता है।

कपालभाति प्राणायाम-
कपालभाति पेट के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे करने से बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। कपालभाति पाचन में सुधार करके ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा करता है। इसे करने से त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। कपालभाति का रोजाना अभ्यास त्वचा को एक्ने फ्री और खूबसूरत बनता है।

उत्तानासन-
उत्तानासन बॉडी को स्ट्रेच करके लिवर और किडनी को भी हेल्दी बनाए रखता है। कई बार जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से भी चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं, ऐसे में उत्तानास तनाव कम करके हॉर्मोन को संतुलित रखने में मदद करता है। जिसकी वजह से मुहांसों से छुटकारा मिलता है।

बालासन-
अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं, तो आपको मुहांसों की समस्या अधिक हो सकती है। ऐसे में बालासन करना फायदेमंद हो सकता है। बालासन स्ट्रेस और एंग्जाइटी को दूर करके हॉर्मोन संतुलित रखने में मदद करता है।