एक गिलास पालक का जूस पीने से मिलता है ये बड़ा फायदा

सर्दियों में पालक खाने के बेहद फायदे हैं। आपने ठंड के मौसम में पालक की कई डिशेज ट्राई की होगी लेकिन क्या आपने पालक मे जूस को अपनी डाइट में शामिल किया है? अगर नहीं, तो सर्दियां जाने से पहले ही अपनी डाइट में सीजनल पालक को जरूर शामिल करें। रोजाना एक गिलास पालक का जूस पीने के कई फायदे हैं। पालक में मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं, जो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं।

पालक का जूस बनाने की विधि- 
सबसे पहले पालक और पुदीने की पत्तियों को अच्छे से धो लें। अब पालक की पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। चाहें, तो बिना पत्तियों को काटे भी जूस के लिए उपयोग कर सकते हैं। अब मिक्सी में पालक और पुदीने की पत्तियां डालें। साथ में इसमें थोड़ा पानी भी डाल लें और अब मिक्सी में इसे अच्छे से पीस लें। जब पालक बारीक पीस जाए, तो इसे एक बाउल में निकालें। अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी, भुना जीरा और काला नमक मिलाएं। फिर बराबर मात्रा में दोनों गिलास में सर्व करें।

पालक का जूस पीने के फायदे-
-आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए पालक बहुत फायदेमंंद है. पालक में vitamin A पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।
– पालक में फाइबर होता है, जो पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करता है।
– पालक के जूस के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से भी निजात मिलती है।
– पालक के जूस के सेवन से याददाश्त तेज होती है।
– पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे स्किन ग्लोइंंग बनती है।
– पालक के जूस का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।
– पालक के जूस का वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद है।