घर आए रिश्तेदारों के लिए बनाए मटन बिरयानी, देखे विधि

 

आवश्यक सामग्री
750 ग्राम चिकन के टुकड़े आपके पसंद के
½ किलो बासमती चावल
2 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट

Image result for मटन बिरयानी,
3 बड़े प्याज लम्बे आकार में कटे हुये
3 हरी मिर्च छोटी कटी हुई
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
10 केसर के दानें ½ कप दूध में आधे घंटे भिगोये हुए
1 कप धनिया की पत्ती कटी हुई
1 कप पुदीना की पत्ती कटी हुई
2 कप दही
2 चम्मच निम्बू का रस
7 लौंग
5 छोटी इलायची
1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
2 तेजपत्ता
2 चम्मच घी
¾ कप तेल
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
नमक स्वादानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
बनाने की विधि
एक pan में तेल डालकर गर्म करेंगे फिर उसमे प्याज को डालकर बीच बीच में चलाते हुए इसे golden brown color में आने तक भूनेंगे. जब यह भुन जाए तब इसे निकाल कर एक bowl में रखेंगे और किनारे रख देंगे जिसे हम सामान्य तापमान पर आने का इन्तेजार करेंगे. 1/3 प्याज को अलग निकाल ले. बाकी 2/3 प्याज को grinder या मिक्सी में बारीक पेस्ट होने तक पिस लेंगे. जरुरत महसूस हो नतो थोडा सा पानी भी डाल ले.
थोड़े थोड़े कर के सभी चिकन के टुकड़ो को चलते पानी में अच्छे से 2-3 बार धुल लेंगे. फिर इसे किसी बर्तन में पोछते हुए रखेंगे जिससे इसमें से पानी बिलकुल निकल जाए. अब लहुसन अदरक का पेस्ट इसके ऊपर अच्छे से मलेंगे. अब एक bowl में गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, दही, नमक, तेल, हरी मिर्च, धनिया, पुदीना की पत्ती और 1/3 प्याज डालकर अच्छे से mix कर लेंगे. अब इसे चिकन के टुकड़ो पर अच्छे से कोट करेंगे. इसे ऐसे ही marinate होने के लिए कम से कम 2 घंटे या फ्रिज में रात भर के लिए marinate होने के लिए रख देंगे.
अब एक छिछ्ले बर्तन को आंच पर गर्म करेंगे. इसमें marinate हो चुके चिकन के टुकड़ो को बाकी सामग्री के साथ डाल देंगे. इसे ऐसे ही मध्यम आंच पर चिकन के color change होने तक पकाएंगे या चिकन के 2/3 पकने तक पकाएंगे जब तक ग्रेवी गाढ़ी नही हो जाती है.
अब एक दुसरे बर्तन में 1 ½ कप पानी के साथ लौंग, इलायची, दालचीनी और तेजपत्ता डालकर उबालेंगे. इसमें नमक और बासमती चावल भी डाल दे और चावल के 2/3 पकने तक इसे पकाएं.
अब चावल में से पानी निकाल लेंगे और चावल को शाबूत मसालों के साथ किसी बर्तन में निकाल कर रख लेंगे. अब एक बड़े भगौने या हांड़ी में निचली सतह पर घी से लेप देंगे. अब इसके ऊपर मसालों और चावल में से आधा हिस्सा निकाल कर निचले सतह पर रखेंगे. अब इसके ऊपर पके हुए चिकन को ग्रेवी के साथ डालेंगे जिससे यह ढँक जाए. अब चिकन के ऊपर आधे बचे चावल को डाले. इसके बाद इसके ऊपर धनिया और पुदीना की की पत्ती डाले और दूध में भिगोये केसर को अच्छे से चारो तरफ छिड़क दे. आखिर में थोडा सा घी उपरी सतह पर छिड़क दे.
बड़े भगौने या हांड़ी को ढक्कन से ढंक दे और किनारों पर गुंथे हुए आटे से इसको सील पैक कर दे जिससे इसमें से स्टीम बहरा न निकलने पायें. गुंथे हुए आटे की परत पर सिल्वर paper या foil paper की मदद से और अच्छे से ढँक दे. अब बिलकुल धीमी आंच पर इसे 15-20 मिनट तक इसे ऐसे ही पकने के लिए छोड़ दे. आब इसे आंच से उतार ले और गर्मागर्म सर्व करे. ध्यान रहे ही परोसते समय चावल को मिलाये नही बल्कि किनारों से सर्व करे.