लखनऊ के ईको गार्डन मैदान में शुरू हुई किसान मोर्चा की महापंचायत, अलर्ट पर लखनऊ पुलिस

पीएम मोदी सरकार के कृषि कानूनों वापसी के बाद संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत राजधानी लखनऊ के ईको गार्डन मैदान में शुरू हो गई है। 40 किसान संगठनों की महापंचायत में आगे की रणनीति तय की जाएगी।

इस महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत सहित कई अन्य प्रमुख किसान नेता शामिल होंगे। पंचायत को लेकर लखनऊ पुलिस अलर्ट पर है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं आसपास के जिलों से आने वाले किसान नेता नजरबंद कर दिया गया है। उन्हें रोक दिया गया है।

योगेंद्र यादव ने कहा लड़ाई जारी रहेगी। लड़ाई का स्वरूप क्या होगा यह तय करेंगे, कहा कि बंगाल के चुनाव में पहला इंजेक्शन लगा। यूपी चुनाव में बड़ा इंजेक्शन, कृषि कानूनों की वापसी 70 साल में किसान आंदोलनों की सबसे बड़ी जीत

संयुक्त किसान मोर्चा के डॉ. दर्शनपाल सिंह ने कहा, 2022 में भाजपा को सबक सिखाओ। जो बंगाल में ताकत दिखाई वो यूपी में भी दिखाएंगे।

जोगेन्दर सिंह उग्राहा, राकेश सिंह टिकैत, किसान संघर्ष समिति के महासचिव आशीष मित्तल, दर्शन पल सिंह, योगेंद्र यादव समेत कई बड़े नेता मंच पर मौजूद।

महापंचायत में शामिल होने लखनऊ पहुंचे राकेश टिकैत ने बीजेपी और असदुद्दीन ओवैसी पर हमला बोला। टिकैत ने कहा कि बीजेपी और असदुद्दीन ओवैसी चाचा-भतीजे हैं। ये चाचा-भतीजे की पार्टी चाचा-भतीजे की पार्टी की बात है। भतीजा मांग ले तो चाचा सीएए भी वापस कर लेगा।

राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिये जाने की गारंटी का मसला हल नहीं हुआ है। किसानों को केन्द्र सरकार से इस बारे में कोई आश्वासन नहीं बल्कि एक्शन चाहिए।

भाकियू की किसान महापंचायत की वजह से कानपुर रोड पर दरोगा खेड़ा, स्कूटर्स इण्डिया चौराहा, सरोजनीनगर, नादरगंज व पुरानी चुंगी तक सुबह से भीषण जाम, राहगीर परेशान भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पहुंचे इको पार्क किसान महापंचायत

किसान महापंचायत में शामिल ऑल इंडिया किसान सभा के नेता हन्नान मुल्ला ने कहा, ‘हमने पहले ही बताया था कि हमारी मांग का एक हिस्सा स्वीकार किया है। एमएसपी स्वीकार नहीं किया है, और भी कुछ मांग हैं, जब तक वो नहीं पूरा होगा वैसे ही आंदलोन जारी रहेगा।

संयुक्त किसान मोर्चा के किसान महापंचायत में किसानों की भीड़ जुटने लगी, मंच पर पहुंचे कई किसान नेता लखनऊ के ईको गार्डन मैदान में पास बढ़ी हलचल। बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात।