भारत की ताकत देख बौखलाया चीन, करने लगा ये काम, भारी संख्या में…

चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने भारत और अमेरिका के बीच होने जा रही है 2+2 बैठक और संभावित बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन अग्रीमेंट को लेकर विस्तार से लेख छापा है।

फुदान यूनिवर्सिटी में साउथ एशियन स्टडीज सेंटर के डायरेक्टर और अमेरिकन स्टडीज सेंटर के प्रोफेसर झांग जियाडोंग ने कहा है कि अमेरिका और भारत के बीच रिश्ते मजबूत हो रहे हैं और इस बैठक पर ध्यान देने को लेकर चार कारक अहम हैं।

लेख में कहा गया है कि, ‘यह महामारी के दौर में ऑफलाइन मीटिंग होने जा रही है। इस खतरनाक स्थिति में भी अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो नई दिल्ली में बैठक करेंगे। वह श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया भी जाएंगे। यह दिखाता है कि अमेरिका भारत के साथ रिश्तों और हिंद-प्रशांत रणनीति को बहुत महत्व देता है।’

दोनों देशों के रिश्तों के मायने तलाशते हुए चीन ने कहा है कि भारत की राष्ट्रीय ताकत बढ़ रही है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उसकी स्थिति मजबूत हो रही है। हालांकि, उसने यह भी कहा कि अमेरिका की ताकत घट रही है और उभरता हुआ भारत इस स्थिति का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेगा।

दरअसल, भारत और अमेरिका के बीच नई दिल्ली में मंगलवार को 2+2 की बैठक होने जा रही है। जिसको लेकर चीन की बेचैनी बढ़ गई है। दोनों देशों के बीच मजबूत हो रहे रिश्तों ने चीन की बौखलाहट बढ़ा दी है।

चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत लगातार अपनी रक्षा शक्तियों को बढ़ा रहा है। चीन को हर मोर्चे पर मात देने के लिए भारत पूरी तरह तैयार है, इस बात का अंदाजा चीन को बखूबी है। हाल ही में, चीन ने कहा कि, भारत की राष्ट्रीय ताकत बढ़ रही है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उसकी स्थिति मजबूत हो रही है।