उत्तराखंड में लगा 22 जून तक लॉकडाउन, दूसरे राज्यों के लोग नहीं आ सकते यहाँ…

राज्य में संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए 25 अप्रैल से कोविड कर्फ्यू की शुरूआत हुई थी। इसमें शहरी क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया था, लेकिन 11 मई से पूरे राज्य में यह लागू कर दिया गया था।

अभी मार्केट कुछ पाबंदियों के साथ हफ्ते में तीन दिन खुल रहे हैं। सिर्फ मिठाइयों की दुकानें हफ्ते में पांच दिन खोले जाने की छूट है। वहीं, शादियों में अब बीस के बजाय पचास लोग शामिल हो सकते हैं। हालांकि सभी मेहमानों के लिए आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है।

राज्य में पिछले 24 घंटे में 263 नए मामले सामने आए हैं। यहां अब तक 3.36 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस समय यहां 4600 से अधिक एक्टिव केस हैं।

यहां पिछले 24 घंटे में 629 लोग ठीक हुए। अब तक 3.19 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं। यहां अब पिछले 24 घंटे में 7 लोगों की मौत हुई। अब तक राज्य में 6900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा खोल दी है। हालांकि इसमें कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू 22 जून की सुबह तक बढ़ाया गया है। राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए चारधाम यात्रा केवल जिलास्तर पर खोली गई है।

यानी दूसरे राज्यों और राज्य के दूसरे जिलों के लोग यहां नहीं आ सकते हैं। जैसे-बद्रीनाथ धाम की यात्रा में चमोली ज़िले के लोगों, केदारनाथ धाम की यात्रा रुद्रप्रयाग ज़िले और गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा केवल उत्तरकाशी ज़िले के लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। यात्रियों के पास कोविड की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है।