दो हफ्ते के लिए इन शहरों में बढ़ सकता है लॉकडाउन, लोगो को करना होगा…

सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन के पांचवें चरण में कुछ और छूट दी जा सकती है। इसमें पूजा के स्थलों के साथ-साथ जिम खोलने पर विचार किया जा रहा है।

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि मंदिरों और अन्य पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है, बशर्ते सामाजिक दूरी बनाए रखी जाए और सभी लोग मास्क पहनें। हालांकि, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम या त्योहार की अनुमति नहीं दी जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन को अगले चरण में बढ़ाया जा सकता है और वह 11 शहरों पर केंद्रित रह सकता है.

जहां देशभर के लगभग 70 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और कोलकाता छह प्रमुख मेट्रो शहर के अलावा पुणे, ठाणे, जयपुर, सूरत और इंदौर शामिल हैं।

लॉकडाउन के अगले चरण में मॉल, सिनेमा हॉल, स्कूलों, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों और अन्य स्थानों पर प्रतिबंध जारी रखने की संभावना है, जहां ज्यादा भीड़ जमा होती है।

हालांकि कुछ राज्यों ने जून में स्कूल खोलने का विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार अभी इसके पक्ष में नहीं है।

देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार लॉकडाउन को 31 मई के बाद दो हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है, हालांकि इसका पूरा फोकस देश के उन 11 शहरों पर होगा, जहां कोविड-19 के लगभग 70 प्रतिशत मामले सामने आए हैं।