चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए करे ये काम , फिर देखे कमाल

कैसे करें उपयोग इसके लिए आप पपीते के छिलके को सुखाकर बारीक पीस कर पाउडर बना लें दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और फेसपैक की तरह फेस पर अप्लाई करें. सूखने के बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे की टैनिंग और ड्राईनेस की समस्या को दूर किया जा सकता है.

 


चेहरे को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं. संतरे के छिलके से सिर्फ स्किन को चमकदार ही नहीं बल्कि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, मुंहासे और टैनिंग को भी कम किया जा सकता है.

आपको सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाना हैं. इस पाउडर में 3 टी स्पून कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना हैं. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और सूखने के बाद पानी से धो लेना है. इससे आपके चेहरे पर निखार आने के साथ-साथ चेहरे की टैनिंग को भी कम किया जा सकता है.

हम देखते हैं कि धूल और पसीन, धूप के कारण स्किन का काला (skin darkening) पड़ जाना, दाने निकला और मुंहासे निकलने की शिकायत (complaint of acne) होना आम बात है, ऐसे में आप आम, संतरा और पपीता के छिलकों से चेहरे से संबंधित समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

पपीता को वैसे तो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, लेकिन इसके छिलके त्वचा के लिए कमाल कर सकते हैं. इसके छिलकों के उपयोग से आप स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

अगर आपके चेहरे का निखार (facial glow) खो गया है तो ये खबर आपके काम की है. हम आपके लिए लेकर आए हैं आम, संतरा और पपीता के छिलकों (Mango, Orange and Papaya Peels) के फायदे.

जी हां इन फलों के छिलके हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. क्योंकि फलों की तरह ही इनके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जिनके इस्तेमाल से आप चेहरे का निखार (facial glow) वापस लाकर उसे चमकदार बना सकते हैं.