होंठ फटने की दिक्कत को दूर करने के लिए करे ऐसा, फिर देखे कमाल

नारियल का तेल भी फटे होठों पर लगाने से फायदा पहुंचाता है.आप अपने होठों पर रोज़ाना नारियल का तेल दिन में दो-तीन बार लगाएं. साथ ही रात को सोने से पहले भी इसको होठों पर इस्तेमाल करें. इससे त्वचा मुलायम होगी और होठों में दर्द से भी आराम मिलेगा.

शहद का इस्तेमाल भी फटे होंठों के लिए किया जा सकता है. इससे होंठ मुलायम होते हैं और इनमें दर्द की समस्या भी कम होती है. अगर होंठों में दरारें पड़ रही हों तो वो भी इसको लगाने से भरने लगती हैं.

रोज़ाना रात को सोने से पहले होंठो पर बादाम का तेल लगाएं और पांच मिनट तक उंगली से होंठों की मसाज करें. इससे नमी अंदर तक पहुंचेगी और होंठों की स्किन मुलायम होगी साथ ही होंठों का रंग भी गुलाबी होगा.

हल्दी का इस्तेमाल करें अगर आपके होंठ इतने फट रहें हैं कि उनमें से खून आने लगा है, तो 2 चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होठों पर लगाएं. रोज़ाना रात को सोने से पहले ऐसा करें. अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर इस्तेमाल करते हैं तो और भी जल्दी आराम मिलेगा.

चेहरे की सुंदरता (Beauty) को बढ़ाने में होंठों (Lips) की भी अहम भूमिका होती है. इसलिए इनका ख्याल रखना भी बेहद आवश्यक है. होंठ फटने की दिक्कत बेहद आम है. फटे होंठ चेहरे की खूबसूरती को तो कम करते ही हैं, दर्द भी बहुत देते हैं.

क्योंकि इनसे केवल डेड स्किन (Dead skin) ही नहीं निकलती बल्कि कभी-कभी खून भी निकलने लगता है. अगर आप को भी फटे होंठों की वजह से दिक्कत हो रही है, तो परेशान न हों. बस इन घरेलू उपायों को अपनाएं और होंठों को कोमल और खूबसूरत बनाएं.